Select Page

जबलपुर-मंडला राष्ट्रीय राजमार्ग के घटिया निर्माण कार्य को लेकर केंद्रीय मंत्री ने मांगी माफी, ठेकेदार को सस्पेंड करने व नये टेंडर के निर्देश

जबलपुर-मंडला राष्ट्रीय राजमार्ग के घटिया निर्माण कार्य को लेकर केंद्रीय मंत्री ने मांगी माफी, ठेकेदार को सस्पेंड करने व नये टेंडर के निर्देश

Updated: | Mon, 07 Nov 2022 05: 56 PM (IST)

मंडला,नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर से मंडला तक बनाई जा रही खराब सड़क पर केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने माफी मांगते हुए कहा कि अगर गलती है तो इसके लिए माफी भी मांगनी चाहिए। बरेला से मंडला तक 400 करोड़ रुपए की लागत से 63 किलोमीटर का टू लोन रोड बन रहा है, इससे संतुष्ट नहीं हूं। अधिकारियों से कहा है कि सड़क का जितना काम बाकी है, उसे सस्पेंड कर दो। पुराने काम को रिपेयर करो। नया टेंडर निकालो। जल्दी ये रोड अच्छा और पूरा करके दो। अभी तक आपको जो तकलीफ हुई है, इसके लिए मैं क्षमा मांगता हूं। गडकरी मंडला में शिलान्यास के दौरान आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मंडला में 1261 करोड़ रुपए की लागत से 329 किमी लंबे 5 राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास किया। गडकरी ने कहा कि विकास के लिए रोड अच्छे होने चाहिए। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां की कनेक्टिविटी बेहतर की जाएगी। वनवासियों के लिए जो सामाजिक-आर्थिक-शैक्षणिक तौर पर पिछड़े हैं, उनका विकास करना राज्य एवं केंद्र सरकारों की प्राथमिकता है। इसके लिए रोड अच्छे बनने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने किया आग्रह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि श्री गडकरी से मैंने कान्हा नेशनल पार्क को सीधे रोड से जोड़ने और नेशनल हाईवे बनाने का आग्रह किया है, ताकि हमारे यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आएं और हमारे लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिल सके।सड़क परियोजनाएं मंडला को जबलपुर, डिंडौरी, बालाघाट जिलों से अच्छी तरह जोड़ेंगी। मंडला की प्राकृतिक सुंदरता और कान्हा नेशनल उद्यान हमेशा ही पर्यटकों को आकर्षित करते रहे हैं। इन सड़क परियोजनाओं के बनने से इस क्षेत्र और यहां के वनवासी समाज को बेहतर सुविधा मिलेगी।

एयरपोर्ट के तर्ज पर बस स्टैंड

पांच सड़कों का शिलान्यास करने मंडला पहुंचे केंद्रीय मंत्री परिवहन एवं राजमार्ग नितिन गडकरी ने मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिवराज आप प्रदेश के बस स्टैंड हमें दीजिए हम उसे एयरपोर्ट से अच्छा बना देंगे आप सभी बसों को इलेक्ट्रिक कर दीजिए चलाने का रास्ता मैं बताऊंगा किराया 25% कम कर दीजिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जहां सड़कें अच्छी होती है वह क्षेत्र विकास करता है इस अवसर पर उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जान केडवी को कोड करते हुए कहा कि वह कहते हैं कि अमेरिका अमीर है इसलिए अमेरिका की सड़कें अच्छी है यह नहीं है बल्कि यह सत्य है कि अमेरिका की सड़कें अच्छी हैं इसलिए अमेरिका अमीर है। उन्होंने कहा कि मंडला में प्रतीत निवास करती है रानी दुर्गावती की यह भूमि तपो स्थली है। उन्होंने कहा कि यहां के कान्हा टाइगर रिजर्व विश्व प्रसिद्ध है विश्व के कोने-कोने से लोग यहां टाइगर के दीदार करने आते हैं अच्छी रोड होने पर जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वही औद्योगिक क्षेत्र में भी उक्त सड़कें सहयोग प्रदान करेंगे। श्री गडकरी ने कहा कि भारत का पहला राज्य मध्यप्रदेश बना है जिसने इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करती है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि तेजी से समय बदल रहा है अब हम हाइड्रोजन और एथनाल से चलने वाले वाहन बना रहे हैं जिससे जहां एक और डीजल पेट्रोल के पीछे आकृति कम खर्चा आ रहा है दूसरी ओर हम तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। हमने जिसकी शुरुआत नागपुर पानीपत से कर दी है कि मैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह करना चाहता हूं वह भी इस दिशा में कार्य करें उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को लेकर लगातार वह विचार करते रहते हैं। जब वह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे उस समय प्रदेश की भाजपा सरकार को 2 वर्षों तक लगातार कृषि अवार्ड भी मिल चुका है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र डिंडोरी मंडला बालाघाट सहित आसपास के क्षेत्रों का समग्र विकास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां का युवा बिजली के साथ एनर्जी भी पैदा कर सकता है इस दिशा में काम किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे लिए पहले राष्ट्रवाद है बाद में राजनीति।

नर्मदा एक्सप्रेस के दोनों ओर इंडस्ट्रियल एरिया बनाएंगे शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 2003 के बाद लगभग 3 लाख किमी सड़कें मध्यप्रदेश की धरती पर बनाने का काम भाजपा की सरकार ने किया है। कबीर चौरा से लेकर डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, संदलपुर, नसरुल्लागंज, ओबेदुल्लागंज, इंदौर, धार, सरदारपुर और झाबुआ तक नर्मदा एक्सप्रेस बनाया जाएगा। इसके दोनों तरफ हम इंडस्ट्रियल एरिया डेवलप करेंगे।

लोगों यह होगा होगा फायदा

सड़क के ज्यामितीय सुधार से यात्रा सुगम व सुरक्षित होने के साथ यात्रा समय में कमी।पर्यटन एवं धार्मिक स्थल, भेड़ाघाट, अमरकंटक, कान्हा नेशनल पार्क जाने में सुविधा।परियोजना से छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश तक चावल एवं स्टील ट्रकों का आवागमन सुगम, यात्रा समय में कमी से ईंधन की बचत।औद्योगिक विकास, कृषि एवं पर्यटन और रोजगार अवसरों को बढ़ावा।

इन सड़कों का किया गया शिलान्यास देना

5 सड़क परियोजनाओं की लागत 1262 करोड़ रुपए हैं। स्वीकृत परियोजनाएं में

146 करोड़ की लागत से बनने वाली 36 किलोमीटर कुंडम से शहपुरा नेशनल हाईवे क्रमांक 45 का 2 लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य।

241 करोड़ की लागत से बनने वाली 73 किलोमीटर​​​​​​​ शहपुरा से डिण्डोरी नेशनल हाईवे क्रमांक 45 का 2 लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य, शहपुरा, शाहपुर एवं डिंडौरी बायपास ​​​​​।329 करोड़ की लागत से बनने वाली 86 किलोमीटर​​​​​​​ डिंडौरी से सागरटोला नेशनल हाईवे क्रमांक का 2 लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य, गाडासरई, माधोपुर, रूसा एवं बरनई बायपास। 492 करोड़ की लागत से बनने वाली 101 किलोमीटर डिंडौरी से मंडला नेशनल हाईवे क्रमांक 543 का 2 लेन मय पेव्हड शोल्डर में निर्माण कार्य, चाबी, लिंगामाल, इंद्रमाल एवं खमरिया बायपास​​​​​​​।53 करोड़ की लागत से 33 किलोमीटर समनापुर से बजाग मार्ग का उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया गया है।

यह रहे उपस्थित

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव, पूर्व राज्यसभा सदस्य संपतिया उईके, जिला अध्यक्ष भीष्म द्विवेदी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local

NaiDunia Local

  • # Nitin Gadkari in Madla
  • # Madala News
  • # Mandla Samachar