Select Page

मध्‍य प्रदेश में वक्फ कमेटी के मुखिया ने ब्राह्मण संग रक्त देकर बनवाया श्रीराम का चित्र

उन्हें इसकी प्रेरणा 2018 में मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम का रामनवमी के अवसर पर रथ खींचने के दौरान आई, इसके बाद से उनका श्रीराम पर भी लगाव बढ़ा।

Publish Date:

Wed, 24 Jan 2024 05: 46 PM (IST)

Updated Date:

Wed, 24 Jan 2024 05: 48 PM (IST)

मध्‍य प्रदेश में वक्फ कमेटी के मुखिया ने ब्राह्मण संग रक्त देकर बनवाया श्रीराम का चित्र

उन्हें इसकी प्रेरणा 2018 में मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम का रामनवमी के अवसर पर रथ खींचने के दौरान आई, इसके बाद से उनका श्रीराम पर भी लगाव बढ़ा।

HighLights

  1. – समाज की आलोचनाओं को झेल रहा मुस्लिम समाज का पदाधिकारी।
  2. – पठान ने पंकज दुबे के साथ मिलकर अपने रक्त से कैनवास पर श्रीराम का चित्र तैयार करवाया।
  3. – इसके साथ ही कैनवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चित्र भी रक्त से उकेरा गया।

राहुल रैकवार, नरसिंहपुर। श्रीरामोत्सव की खुशी जहां देश भर में अब तक मनाई जा रही है तो नरसिंहपुर में इसे लेकर हिंदू-मुस्लिम सद्भाव का बड़ा उदाहरण देखने को मिला। जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष हुसैन पठान ने सर्व ब्राह्मण सभा के जिलाध्यक्ष पंकज दुबे के साथ मिलकर अपने रक्त से कैनवास पर श्रीराम का चित्र तैयार करवाया, इसके साथ ही कैनवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चित्र भी रक्त से उकेरा गया।

भगवान श्रीराम का चित्र चित्रकार राज सैनी ने बनाया। इस आयोजन में जहां हिंदू मुस्लिम का सद्भाव नजर आया तो दूसरी ओर मुस्लिम कट्टरपंथी विचारधारा के लोग इसे लेकर विरोध जताने लगे हैं और फतवा जारी करने हुसैन पठान को धमकी दी जाने लगी हैं।

इन सबसे दूर अब हुसैन पठान ने विरोधियों को भी कह दिया है कि उनको किसी का डर नहीं है। उन्हें इसकी प्रेरणा 2018 में मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम का रामनवमी के अवसर पर रथ खींचने के दौरान आई, इसके बाद से उनका श्रीराम पर भी लगाव बढ़ा। हुसैन पठान नर्मदा सेवा यात्रा में भाग लेते हैं और समय-समय में नर्मदा स्वच्छता पर अभियान भी चलाते हैं।

naidunia_image

कट्टरपंथियों की धौंस से बेफिक्र

जिला वक्फ कमेटी में 15 वर्षों से जिला अध्यक्ष के पद पर हुसैन पठान हैं लेकिन उन्होंने हिंदू सहित मुस्लिम समाज के हित के लिए कई कार्य किए। उन्होंने एक वक्फ बोर्ड के बंद पड़े स्कूल को चालू कराने पत्नी के जेवर गिरवी रख कर्ज कर उसे दोबारा चालू करवाया।

हिंदू समाज में वे कई बार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में कई कन्याओं का कन्यादान भी किया जिसे लेकर भी समाज के कट्टरपंथी विचारधारा के लोग उन्हें निशाना बनाते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें आए दिन धमकियां मिलती रहती हैं और उन्हें मानसिक प्रताड़ित किया जाता है।

उनके अलावा उनकी बेटी भी उनके कार्यों में सहयोग प्रदान करती हैं। बेटी मेमुना खान मप्र शासन की लाडो अभियान में नरसिंहपुर जिले में 2017-18 में ब्रांड अंबेसेडर रही है।

naidunia_image

उसने अपने भाई मो. आमिर खान की छात्रवृत्ति और जेबखर्च के पैसे देकर अपने केंद्रीय विद्यालय पहुंच मार्ग का तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पत्राचार कर सड़क बनवाई थी। इसके बाद स्थानीय ब्रांच प्राथमिक शाला की कटी बिजली लाइन को गुल्लक के पैसों से जुड़वाया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आदर्श मानते हुए स्वच्छ भारत अभियान के तहत मेमुना ने स्वयं और भाई के साथ मिलकर एमएलबी स्कूल में छात्रवृत्ति और परिवार की मदद से शौचालय का निर्माण भी कराया था। कोरोनाकाल में भी उन्होंने शासन से मिलने वाली छात्रवृत्ति तत्कालीन कलेक्टर दीपक सक्सेना को मदद के लिए दी थी।

उनकी बेटी को भी समाज के लोग बाहर निकलने पर टिका टिप्पणी करने से बाज नहीं आते। हुसैन पठान ने बताया कि उन्हें कट्टरपंथी विचारधारा के लोग धमकी देते हैं और समाज के बहुसंख्य लोगों ने उनके घर और कार्यक्रमों में शामिल होना और उनको बुलाना बंद कर दिया।

श्रीमद्भागवत कराने वाले मुस्लिम परिवार को भी संत्रास

जिले के गोटेगांव में भी नव वर्ष पर एक जनवरी से एक मुस्लिम परिवार ने श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन कराया था। उस परिवार को भी समाज के अनेक कट्टरपंथियों ने फतवा जारी कर चेतावनी दी थी।

कई बार धमकियां दी गईं। यहां तक कि इस परिवार के दिलावर खान व नियाज खान की कार पर हमला भी किया गया इसकी शिकायत गोटेगांव थाने में भी की गई।

दिलावर खान का परिवार दो पीढियों से ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती से जुड़ा रहा और हर चातुर्मास में उनकी सेवा के लिए वे जाते रहे हैं। अब उनके खिलाफ जबलपुर सहित नरसिंहपुर जिले के मौलानाओं ने फतवा जारी किया है।