Select Page

Tiger Reserve in Shivpuri: शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए फिर प्रयास शुरू

Tiger Reserve in Shivpuri: शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए फिर प्रयास शुरू

Tiger Reserve in Shivpuri: विधायकों की सहमति से वन मंत्री के पास जाएगा प्रस्ताव।

By Prashant Pandey

Publish Date:

Mon, 05 Feb 2024 07: 57 PM (IST)

Updated Date:

Mon, 05 Feb 2024 07: 59 PM (IST)

Tiger Reserve in Shivpuri: शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए फिर प्रयास शुरू

Tiger Reserve in Shivpuri: नईदुनिया प्रतिनिधि, शिवपुरी। माधव राष्ट्रीय उद्यान में 27 वर्ष बाद बाघ पुनर्स्थापित करने के बाद अब इसे टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। गत वर्ष 10 मार्च को दो बाघ और एक बाघिन को जंगल में छोड़ा गया था। यहां टाइगर टूरिज्म भी शुरू कर दिया गया है। इसके बावजूद ग्रामीणों के विस्थापन के मुद्दे पर जनप्रतिनिधियों में सहमति न बन पाने से मध्य प्रदेश राज्य वन्यप्राणी बोर्ड की बैठक में इस पर मुहर नहीं लग पाई थी।

सोमवार को सेलिंग क्लब पर माधव राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों ने जिले के तीन विधायकों के साथ बैठक में चर्चा कर सहमति बनाई। अब माधव राष्ट्रीय उद्यान प्रशासन सात फरवरी को भोपाल में वन मंत्री के सामने टाइगर रिजर्व का प्रस्ताव रखेगा।

राज्य सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। बैठक में कोलारस विधायक महेंद्र यादव, शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन, पोहरी विधायक कैलाश कुशवाह, सीसीएफ उत्तमकुमार शर्मा, डीएफओ सुधांशु यादव, डीएफओ प्रतिभा अहिरवार, एसडीओ अनिल सोनी आदि मौजूद रहे।

13 गांव आएंगे बफर जोन में, इन्हीं की वजह से टला था प्रस्ताव

पिछले वर्ष अप्रैल में हुई मध्य प्रदेश राज्य वन्यप्राणी बोर्ड की बैठक में इसे रिजर्व बनाने को लेकर 13 गांव का मुद्दा सामने आया था। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि बफर जोन में 13 गांव आ रहे हैं तो स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बात कर उनकी सहमति से प्रस्ताव लाएं।

टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर वन मंत्री के सामने हम फिर से प्रस्ताव रखेंगे। इसमें 1276 वर्ग किमी का वन क्षेत्र बफर जोन के रूप में जुड़ेगा। अंतर सिर्फ इतना होगा कि अब तक यहां प्रशासनिक व्यवस्था वन मंडल चलाता है, लेकिन बफर जोन बनने के बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान चलाएगा। – उत्तम कुमार शर्मा, सीसीएफ।

  • ABOUT THE AUTHOR

    नईदुनिया डॉट कॉम इंदौर में मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ डेस्क पर वरिष्ठ उप-संपादक। पत्रकारिता और जनसंचार में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से बैचलर और विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से मास्टर्स डिग्री। इंदौर में 2014