Select Page

कैबिनेट बैठक के बाद सीएम हाउस में भाजपा की टिफिन पार्टी, शिवराज बोले-सभी अंचलों के पकवानों का स्‍वाद मिला

BJP’s tiffin party at CM House: आज मप्र में एक अनोखा आयोजन हुआ। यहां कैबिनेट बैठक के बाद सीएम हाउस में भाजपा की टिफिन पार्टी हुई। इसमें सभी मंत्रियों ने उत्‍साह से भागेदारी की। पार्टी के बाद सीएम शिवराज बोले कि इस अवसर पर हमें सभी अंचलों के पकवानों का स्‍वाद मिला। उन्‍होंने मजाक के मूड में यह भी कहा कि हमने इतना खाया कि उठाने के लिए एक आदमी को बुलाना पड़ा।

मध्य प्रदेश की 15वीं विधानसभा के 11 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून एवं अंतिम सत्र की तैयारी को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में बुलाई गई कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मंत्रियों ने टिफिन पार्टी की। मुख्यमंत्री के घर से आई कढ़ी व ज्वार-बाजरे की रोटी और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा के घर से आई लपसी ने सभी का दिल जीत लिया।

नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदोरिया ने भिंड के पेड़े खिलाकर सभी का मुंह मीठा कराया। मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने ठेठ देहाती अंदाज में जमीन पर बैठकर भोजन किया। मुख्यमंत्री की पत्नी साधना सिंह के साथ मंत्रियों ने भी अपनी-अपनी टिफिन से पास बैठे दूसरे साथी को भोजन परोसा। पार्टी में आठ मंत्रियों की पत्नी भी शामिल हुईं।

टिफिन पार्टी में कौन क्या लाया

शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री — वेज पुलाव, कढ़ी, मूंग बड़ी की सब्जी, रोटी।

जगदीश देवड़ा — गट्टे की सब्जी, मटर पनीर, लपसी, ज्वार की रोटी।

विश्वास सारंग — मटर की सब्जी, दम आलू, कार्न पालक, नमकीन पूड़ी, मिस्सी रोटी।

गोपाल भार्गव — पालक पनीर, दाल मखनी, मिक्स वेज, भिंडी की सब्जी, जीरा राइज, रोटी, खीर।

राजवर्धन सिंह दत्तीगांव — भिंडी, पनीर, कस्टर्ड, दाल, सलाद, रोटी, चावल।

राम खिलावन पटेल — जीरा राइज़, दाल, रोटी, लौकी की सब्जी, पोरन पूरी, टमाटर की चटनी, खीर।

तुलसीराम सिलावट — ज्वार की रोटी, इंदौर के भुट्टे किस, भुट्टे के भजिये, पनीर के भजिये, सलाद।

डा़ प्रभुराम चौधरी — करेला, भिंडी, सलाद, पापड़, बाजरे की रोटी, आम।

मीना सिंह — वेज पुलाव, पनीर के भजिये, कटहल की सब्जी, पूड़ी-पराठा, रोटी।

उषा ठाकुर — भरमा करेला, पराठा, साबूदाने की खिचड़ी, रोटी ।

ओपीएस भदोरिया — भिंड के पेड़े प्रद्युम्न सिंह तोमर — खीर, भिंडी की सब्जी, ज्वार-बाजरे की रोटी, अचार, सलाद।

कैबिनेट में यह हुए फैसले

इसके पहले कैबिनेट ने 20 हजार करोड़ रुपये के प्रथम अनुपूरक बजट का प्रस्ताव अनुमोदित किया और लाड़ली बहना योजना के लिए पांच हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त स्वीकृति दी। निवेश इंडस्ट्री संशोधन-संवर्धन विधेयक को भी मंजूरी दी गई। इसके अलावा कैबिनेट ने मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में प्रशासनिक अधिकारियों को भी कुलपति नियुक्त करने की सहमति दे दी है। अब अधिनियम में संशोधन के लिए मानसून सत्र में विधेयक लाने की तैयारी है। कुलपति के अलावा रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक के पद पर भी किसी प्राध्यापक या उस स्तर के दूसरे शिक्षक या उप सचिव स्तर के अधिकारी को पदस्थ किया जा सकेगा।

इतना खाया कि उठाने के लिए आदमी की जरूरत पड़ी

टिफिन पार्टी के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया से चर्चा में कहा कि हम एक परिवार के लोग हैं। सब मिलकर प्रेम से जनता की सेवा और प्रदेश का विकास कर रहे हैं। कैबिनेट की बैठक के बाद सभी ने अपनी अपनी टिफिन खोली और इतना खाया कि उठाने के लिए आदमियों की जरूरत पड़ी। यह भोजन नहीं, स्नेह-प्रेम का परस्पर आदान-प्रदान था। साथ ही संकल्प भी कि प्रदेश के विकास और प्राणों से प्यारी जनता के कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

हितानंद और जामवाल भी पहुंचे

टिफिन पार्टी में भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा और क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल भी पहुंचे। हालांकि, इस पार्टी में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया सहित दो अन्य मंत्री नहीं पहुंच पाए।

मंत्री पूरी तैयारी से सदन में आएं – मंत्री और अधिकारियों से विधानसभा सत्र की तैयारी पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री सदन में पूरी तैयारी से आएं। आक्रामकता, तथ्य एवं तर्कों के साथ प्रश्नों के उत्तर दें। इसमें शासन की उपलब्धियों की जानकारी भी शामिल करें।

वहीं अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से उत्तर ठीक ढंग से तैयार करके भेजें। अधिकारियों ने बताया कि तारांकित, अतारांकित प्रश्नों के जवाब भेजे गए हैं। ध्यानाकर्षण और संभावित प्रश्नों के उत्तरों की तैयारी भी पूरी रखें।

कैबिनेट बैठक के बाद सीएम हाउस में भाजपा की टिफिन पार्टी pic.twitter.com/gjkqGoTOIy

— NaiDunia (@Nai_Dunia) July 8, 2023

इससे पहले गृहमंत्री डॉ. नरोत्‍तम मिश्रा ने ट्वीट करके कहा था कि भारतीय संस्कृति में सहभोज की पुरानी परंपरा है। घर से टिफिन लाकर और साथ बैठकर भोजन करने से आपसी समन्वय और सहयोग की भावना जागृत होती है।

आज भोपाल में मुख्यमंत्री निवास कर आयोजित हो रही टिफिन बैठक में स्वयं मुख्यमंत्री जी एवं कैबिनेट के साथियों के साथ सहभोज के अवसर को लेकर उत्साहित हूं।

भारतीय संस्कृति में सहभोज की पुरानी परंपरा है। घर से टिफिन लाकर और साथ बैठकर भोजन करने से आपसी समन्वय और सहयोग की भावना जागृत होती है।आज भोपाल में मुख्यमंत्री निवास कर आयोजित हो रही टिफिन बैठक में स्वयं मुख्यमंत्री जी एवं कैबिनेट के साथियों के साथ सहभोज के अवसर को लेकर उत्साहित… pic.twitter.com/Povtr03ntn— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) July 8, 2023

Posted By: Navodit Saktawat

  • # BJP’s tiffin party at CM House
  • # BJP Tiffin Party
  • # CM Shivraj Tiffin Party
  • # BJP Tiffin Party in CM House
  • # Shivraj Cabinet Meeting Tiffin Party
  • # Shivraj Singh Chouhan’s Tiffin Party
  • # बीजेपी की टिफिन पार्टी
  • # सीएम शिवराज टिफिन पार्टी
  • # सीएम हाउस में बीजेपी टिफिन पार्टी
  • # शिवराज कैबिनेट मीटिंग टिफिन पार्टी
  • # शिवराज सिंह चौहान की टिफिन पार्टी