Select Page

Chhindwara News: छिंदवाड़ा में मतांतरण की सूचना पर तोड़फोड़, हिंदूवादी संगठन ने रोकी सभा, मामले की जांच जारी

Chhindwara News: छिंदवाड़ा में मतांतरण की सूचना पर तोड़फोड़, हिंदूवादी संगठन ने रोकी सभा, मामले की जांच जारी

Religious conersion in Chhindwara क्रिश्चियन धर्म में हिंदूओं को बहला फुसलाकर मतांतरित करने का प्रयास किया जा रहा था। सूचना मिलने पर सकल हिंदू समाज द्वारा परासिया रोड स्थित वंदना लाल पहुंच कर विरोध किया गया।

By Neeraj Pandey

Publish Date:

Wed, 28 Feb 2024 08: 19 PM (IST)

Updated Date:

Wed, 28 Feb 2024 08: 19 PM (IST)

Chhindwara News: छिंदवाड़ा में मतांतरण की सूचना पर मचा हंगामा, हिंदूवादी संगठन ने रोकी सभा, मामले की जांच जारी

HighLights

  1. छिंदवाड़ा में मतांतरण की सूचना पर मचा हंगामा
  2. मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने सामान किया जब्त
  3. बहला फुसलाकर मतांतरित करवाने का आरोप

छिंदवाड़ा । शहर में मतांतरण की सूचना को लेकर जमकर हंगामा हो गया, जिसके कारण कुर्सियां बिखर गई आयोजकों से मारपीट भी की गई। शहर के एक लान में आयोजित सभा में मतांतरण की सूचना मिलने पर सकल हिंदू समाज द्वारा सभा स्थल पर पहुंचकर हंगामा खड़ा कर दिया गया। जिसके मौके पर देहात थाना पुलिस और तहसीदार पहुंचे और कार्यक्रम को बंद करवाया, इस दौरान काफी देर तक विवाद की स्थिति बनी रही।

बहला फुसलाकर मतांतरित करने का आरोप

जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन धर्म में हिंदूओं को बहला फुसलाकर मतांतरित करने का प्रयास किया जा रहा था। सूचना मिलने पर सकल हिंदू समाज द्वारा परासिया रोड स्थित वंदना लाल पहुंच कर विरोध किया गया। नारेबाजी के साथ संगठन के कार्यकर्ता वंदना लान के अंदर घुसे और क्रिश्चियन धर्म द्वारा जो आयोजन करवाया जा रहा था उसे बंद करवाया। कार्यकर्ताओं द्वारा मिशनरी के लोगों के साथ धक्का मुक्की और मारपीट भी की गई।

झारखंड से आकर करा रहे थे मतांतरण

राष्ट्रीय हिंदू सेना के जिला अध्यक्ष यमन साहू ने बताया कि 500 से 600 महिलाओं एवं पुरुषों को क्रिश्चियन धर्म में परिवर्तित किया जा रहा था सकल हिंदू समाज द्वारा आयोजन को बंद करवाया गया। जानकारी के अनुसार झारखंड से आये क्रिश्चियन धर्म के लोगों द्वारा जिले के आदिवासी एवं अन्य जाति और धर्मों के लोगों को क्रिश्चियन धर्म में परिवर्तित किया जा रहा है जिसका हमने विरोध किया। पुलिस द्वारा 10 लोगों को गिरफ्तार कर देहात थाने ले जाया गया है। हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने थाने पहुंचकर भी हंगामा किया। पुलिस कार्रवाई कर रही है।

गौरतलब है कि जिले में मतांतरण को लेकर शिकायतें पहले भी सामने आ चुकी हैं। इसे लेकर खास तौर पर आदिवासी बहुल क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर मामले सामने आ चुके हैं लेकिन इस बार ताे शहरी क्षेत्र में ही इस प्रकार का मामला सामने आया है इसे लेकर पुलिस और प्रशासन की व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं कि जिला मुख्यालय में इस तरह का कार्यक्रम हो रहा था और किसी को भनक भी नहीं लगी।

  • ABOUT THE AUTHOR

    पत्रकारिता के क्षेत्र में डेस्क और ग्राउंड पर 4 सालों से काम कर रहे हैं। अगस्त 2023 से नईदुनिया की डिजिटल टीम में बतौर सब एडिटर जुड़े हैं। इससे पहले ETV Bharat में एक साल कार्य किया। लोकसभा और उत्तर प्रदेश, मध्