Select Page

Crime News: डायरेक्टर का विश्वासपात्र होने के कारण सुपरवाइजर से बनाया था कैशियर, उसी ने दिया धोखा, किया डेढ़ करोड़ का गबन

Crime News: डायरेक्टर का विश्वासपात्र होने के कारण सुपरवाइजर से बनाया था कैशियर, उसी ने दिया धोखा, किया डेढ़ करोड़ का गबन

श्रीधी मिल्क फूड्स कंपनी के कैशियर ने बैंक की फर्जी सील बनाकर डेढ़ करोड़ का किया गबन। पुलिस ने किया गिरफ्तार।

Publish Date:

Sat, 11 Nov 2023 01: 56 PM (IST)

Updated Date:

Sat, 11 Nov 2023 01: 56 PM (IST)

Crime News: डायरेक्टर का विश्वासपात्र होने के कारण सुपरवाइजर से बनाया था कैशियर, उसी ने दिया धोखा, किया डेढ़ करोड़ का गबन

HighLights

  1. लंबे समय से कंपनी में काम कर रहा था आरोपित।
  2. हेरफेर की गई राशि को मकान,प्लाट, गाड़ी खरीदने के अलावा शेयर मार्केट में भी निवेश कर दिया है।
  3. पुलिस थाने में उसके खिलाफ दो एफआइआर दर्ज की गईं।

मंडीदीप, नवदुनिया प्रतिनिधि। औद्योगिक क्षेत्र सतलापुर स्थित श्रीधी मिल्क कंपनी में एक कर्मचारी ने संचालक का भरोसा जीता तो उसे पदोन्नत कर हेड कैशियर बना दिया गया। फिर उसका शातिर दिमाग चला तो उसने गबन का खेल जुलाई से शुरू किया। दो माह में उसने डेढ़ करोड़ रुपये गबन कर लिए। गबन में भी इतनी चतुराई दिखाई जिसे पकड़ने में दो अलग अलग कम्पनियो के आडिटरो को पसीने छूट गए। उसने बैंक की फर्जी सील तैयार कर इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया।

कैशियर के रूप में कार्यरत पुलकित पराशर द्वारा कंपनी को एक करोड़ 47 लाख 22 हजार रुपए की चपत लगाने का मामला सामने आया है। आरोपित के खिलाफ कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने सतलापुर थाने में धोखाधड़ी करने का प्रकरण दर्ज कराया है। पुलिस ने आरोपित कैशियर को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

ऐसे हुआ खुलासा

उक्त गबन का खुलासा तब हुआ,जब कंपनी के डायरेक्टर ने बैंक से राशि ट्रांसफर कराना चाही तो बैंक में राशि कम जमा होना पाया। इसकी पड़ताल करने के लिए कंपनी ने अपने स्तर पर आडिट कराया, जिसमें डेढ़ करोड़ की राशि का हेरफेर होना पाया गया। कंपनी की जांच-पड़ताल में यह बात भी सामने आई कि कैशियर ने हेरफेर की गई राशि को मकान,प्लॉट, गाड़ी खरीदने के अलावा शेयर मार्केट में भी निवेश कर दिया है।

पुराना कर्मचारी था

श्रीधी मिल्क फूड्स कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर चीकू खंडेलवाल ने बताया कि कैशियर पुलकित पराशर उनका सबसे विश्वासपात्र कर्मचारी था। वह लंबे समय से कंपनी में काम कर रहा है। सुपरवाइजर पद से उसे पदोन्नत कर कैशियर की जिम्मेदारी दी गई थी,लेकिन उसे यह जिम्मेदारी देना उनकी सबसे बड़ी भूल साबित हुई। उक्त कर्मचारी ने कंपनी के साथ विश्वासघात करते हुए एक करोड़ 47 लाख 22 हजार रुपए की चपत लगा दी। उसके खिलाफ थाने में दो एफआईआर दर्ज कराई गई है। एक एफआईआर में 96 लाख 90 हजार और दूसरी में 60 लाख 22 हजार रुपए का गबन करने संबंधी दस्तावेज थाने में दिए गए हैं।

तीन लाख की बुलेट से आता था आफिस

जुलाई में पवन श्रीफोर्ड प्राइवेट लिमिटेड सतलापुर के डायरेक्टर दीपक खंडेवाल कंपनी का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। उस दिन कैशियर पुलकित पराशर तीन लाख की बुलेट से आफिस आया। उसी दिन से वह कंपनी प्रबंधन की नजरों पर चढ़ गया था। इसके बाद कंपनी की राशि में हो रही हेरफेर की जांच शुरू की गई, तब यह बात सामने आई कि कैशियर ने कंपनी की राशि को बैंक में जमा करने के स्थान पर मकान, प्लाट, गाड़ी खरीदने के साथ ही बहन की शादी करने पर खर्च की है। कुछ राशि शेयर मार्केट सहित अन्य जगह इन्वेस्ट कर दी है।

इनका कहना है

श्रीधी कंपनी के कैशियर पुलकित पाराशर पिता राजेंद्र पाराशर निवासी शीतल सिटी मंडीदीप को डेढ़ करोड़ की राशि का गबन करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। उक्त कर्मचारी ने बैंक की फर्जी सील बनाकर गबन की घटना को अंजाम दिया है।

– महेंद्र सिंह ठाकुर, टीआइ, औधोगिक थाना, मंडीदीप।

उसे सुपरवाइजर से हेड कैशियर बनाना हमारी सबसे बड़ी भूल थी। पूरे मामले में पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए कैशियर को हिरासत में ले लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

चीकू खंडेलवाल, संचालक, श्रीधी मिल्क फूड्स