Select Page

Indore News: इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालु आज रात 11 बजे तक ही कर पाएंगे दर्शन

Indore News: इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालु आज रात 11 बजे तक ही कर पाएंगे दर्शन

Indore News: थर्टी फर्स्ट और एक जनवरी को लेकर मंदिर समिति की हुई बैठक। दो दिन डायवर्ट रहेगा रूट।

Publish Date:

Sun, 31 Dec 2023 03: 56 PM (IST)

Updated Date:

Sun, 31 Dec 2023 03: 56 PM (IST)

Indore News: इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालु आज रात 11 बजे तक ही कर पाएंगे दर्शन

Indore News: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी खजराना मंदिर में 31 दिसंबर को रात 11 बजे बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे। श्रद्धालु रात 11 बजे तक ही श्रीगणेश के दर्शन कर पाएंगे। मंदिर के प्रवेश के लिए खजराना चौराहा से सर्विस रोड और गोयल नगर के मार्ग से लोग आ सकेंगे। कालिका माता मंदिर होते हुए बाहर जाने का मार्ग तय किया गया है।

थर्टी फर्स्ट और एक जनवरी को लेकर मंदिर समिति की बैठक हुई। इसमें कई निर्णय लिए गए। 31 दिसंबर व नववर्ष के अवसर पर एक जनवरी को काफी संख्या में श्रद्धालु खजराना गणेश मंदिर दर्शन के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में मंदिर परिसर में भीड़ नियंत्रित, साज-सज्जा, विद्युत व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नगर सुरक्षा, एनसीसी, स्काउट एवं अन्य वालेंटियर्स के माध्यम से भीड़ नियंत्रण का कार्य किया जाएगा। इन सभी वालेंटियर्स को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

naidunia_image

खजराना गणेश मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक में शामिल हुए कलेक्टर, निगम कमिश्नर, पुलिस अधिकारी, मंदिर पुजारी के अलावा अन्य सदस्य। – प्रशासन

29 से 31 जनवरी तक मनाया जाएगा तिल चतुर्थी महोत्सव

खजराना मंदिर परिसर में इस वर्ष तिल चतुर्थी महोत्सव 29 से 31 जनवरी तक होगा। इस अवसर पर तिल के सवा लाख लड्डुओं का भोग पहले दिन लगाया जाएगा। कलेक्टर ने पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष तिल चतुर्थी महोत्सव भव्य रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए। संपूर्ण मंदिर परिसर पर रंगरोगन करवाया जाएगा।

नए अन्नक्षेत्र और आवास भवन का होगा लोकार्पण

मंदिर की सजावट भी थीम आधारित की जाएगी। मंदिर परिसर में बने नए अन्नक्षेत्र, आवास भवन का भी लोकार्पण किया जाएगा। कलेक्टर डा. इलैया राजा टी ने मंदिर की नवीन विवरणिका तैयार करने के भी निर्देश दिए। इसके माध्यम से लोगों तक मंदिर में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाएं जैसे पंचकर्म, थैलेसीमिया की जांच, डायलिसिस आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

फूड सेफ्टी आफिसर से प्रसादी की करवाएं जांच

बैठक में निगम आयुक्त हर्षिका सिंह ने निर्देश दिए की मंदिर में होने वाले उत्सवों में लगाई जाने वाली विद्युत साज के लिए इलेक्ट्रिकल सर्टिफिकेट जरूर प्राप्त किया जाए। इसी तरह तिल महोत्सव पर श्रद्धालुओं को वितरित किए जाने वाले भोग प्रसादी का भी फूड सेफ्टी आफिसर से परीक्षण करवाया जाए।

जब अयोध्या में विराजेंगे राम लला, तब खजराना गणेश मंदिर में मनेगा उत्सव, होगी सजावट

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में उत्सव मनाया जाएगा। श्री गणेश खजराना प्रबंध समिति के सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि उत्सव के दौरान मंदिर परिसर में विशेष रूप से फूलों की सजावट की जाएगी। भगवान को छप्पन भोग लगाया जाएगा। मंदिर परिसर दीपावली की भांति दीपों से सजाया जाएगा।