Select Page

Jabalpur News : जबलपुर में वेटरनरी की यूजी सीटों पर आनलाइन काउंसि‍लिंग, पहले दिन ही सर्वर ने किया परेशान

Jabalpur News : जबलपुर में वेटरनरी की यूजी सीटों पर आनलाइन काउंसि‍लिंग, पहले दिन ही सर्वर ने किया परेशान

Jabalpur News : वेटरनरी विवि के जबलपुर, रीवा और महू वेटरनरी कालेज की 300 से ज्यादा सीटों के लिए शुरू हुई पहली काउंसलिंग।

Publish Date:

Fri, 20 Oct 2023 12: 00 PM (IST)

Updated Date:

Fri, 20 Oct 2023 12: 56 PM (IST)

Jabalpur News : जबलपुर में वेटरनरी की यूजी सीटों पर आनलाइन काउंसि‍लिंग, पहले दिन ही सर्वर ने किया परेशान

स्वत्रंतता संग्राम सैनानी और किसान सीट के लिए मैरिट लिस्ट को ओपन रखा गया है।

HighLights

  1. हेल्पलाइन नंबर पर भी सर्वर डाउन की शिकायतें आईं।
  2. काउंसिलिंग में सिर्फ मैरिट लिस्ट वाले ही योग्य।
  3. 27 से कश्मीरी पंडितों के लिए काउंसलिंग, मैरिट लिस्ट का मापदंड नहीं।

Jabalpur News : नईदुनिया प्रतिनिधि, जबलपुर। मध्य प्रदेश में वेटरनरी कोर्स की यूजी सीटों पर पहली आनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई। वेटरनरी विश्वविद्यालय के जबलपुर, रीवा और महू वेटरनरी कालेज की 300 से ज्यादा सीटों के लिए इस बार तीन महीने देरी से काउंसलिंग हो रही है। विवि ने आनलाइन काउंसलिंग की जिम्मेदारी क्रिस को दी है। पहले ही दिन छात्रों को आनलाइन आवेदन करने में परेशानी हुई। कभी सर्वर डाउन होने तो कभी दस्तावेजों की जानकारी अपडेट होने में दिक्कत आई।

हेल्पलाइन नंबर पर भी सर्वर डाउन की शिकायतें आईं

विवि द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी सर्वर डाउन से जुड़ी शिकायतें आईं, जिसके बाद विवि की काउंसलिंग कमेटी ने तत्काल इन समस्याओं का समाधान किया। दरअसल विवि ने अपने तीनों कालेज में यूजी सीटों के लिए दो आनलाइन काउंसलिंग करने का निर्णय लिया है। पहली गुरुवार से शुरू हुई आैर दूसरी 5 नवंबर से शुरू होगी। वहीं इस बार फिशरी कालेज की काउंसलिंग नवंबर माह में करने का निर्णय लिया है।

काउंसिलिंग में सिर्फ मैरिट लिस्ट वाले ही योग्य

विवि की काउंसलिंग कमेटी ने यूजी सीटों में प्रवेश के लिए हर वर्ग से अपनी मैरिट लिस्ट जारी कर दी है। इस बार सामान्य वर्ग से लेकर ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एसटी-एससी की मैरिट लिस्ट दी है। इनमें ईडब्ल्यूएस वर्ग में प्री वेटरनरी टेस्ट में 30 अंक पाने वाले प्रतिभागियों को बुलाया गया है। वहीं सामान्य वर्ग महिला वर्ग से 30 अंक तक के प्रतिभागियों को काउंसलिंग में शामिल किया जा रहा है।

स्वत्रंतता संग्राम सैनानी और किसान सीट के लिए मैरिट लिस्ट को ओपन

स्वत्रंतता संग्राम सैनानी और किसान सीट के लिए मैरिट लिस्ट को ओपन रखा गया है। इतना ही नहीं सामान्य के साथ पैमेंट सीटों के लिए भी मैरिट लिस्ट रखी है। हालांकि इसके बाद भी कई विद्यार्थी कम नंबर होने पर भी अप्लाई करने का प्रयास कर रहे हैं। अप्लाई न करने की वजह से वह विवि के हेल्पलाइन नंबर पर काल कर शिकायत भी अा रही हैं।

27 से कश्मीरी पंडितों के लिए काउंसलिंग, मैरिट लिस्ट का कोई मापदंड नहीं

बैचलर आफ वेटरनरी साइंस की सीटों में कुछ सीट कश्मीरी पंडित और उनके परिजनों के लिए आरक्षित की गई है। इस साल यह काउंसलिंग 27 अक्टूबर से होने जा रही है। इसके लिए मैरिट लिस्ट का कोई मापदंड नहीं है। इस ओपन ही रखा गया है। इस कोटे की सीटों में आने वालेे छात्रों को अपने दस्तावेज और कश्मीरी पंडित होने से जुड़े प्रमाण पत्र दिखाने होंगे। इधर विवि ने पिछले साल भी यह काउंसलिंग की थी, लेकिन कोई उम्मीदवार न आने की वजह से इस कोटे की सीटों को सामान्य सीटों में बदल दिया गया था। इस बार कई छात्रों ने इन सीटों के आने के लिए आवेदन किया है। इधर एनआरआइ कोटे की सीटों पर पहले ही प्रवेश दिया जा चुका है।

अगले सत्र से नीट के जरिए होगा प्रवेश

विवि प्रशासन ने प्रवेश प्रक्रिया में अगले साल से बदलाव कर दिया है। 2024-25 में वेटरनरी की यूजी सीटों के लिए प्री वेटरनरी टेस्ट नहीं होगा। बल्कि नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को काउंसलिंग में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इतना ही नहीं फिशरी और अन्य पाठ्यक्रम की राज्य स्तरीय परीक्षा को राष्ट्रीय स्तर में बदला जा रहा है। इस बार प्री वेटरनरी टेस्ट की आखिरी काउंसलिंग है। इस वजह से अधिकांश विद्यार्थी इस काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं। इधर नीट के जरिए प्रवेश होने से प्रतिस्पर्धा भी बढ़ेगी।

विवि की यूजी सीटों के लिए आनलाइन काउंसलिंग शुरू कर दी गई है। पहले दिन छात्रों को जो भी तकनीक परेशानी आई, उसे दूर कर दिया गया है। विवि ने काउंसलिंग में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की परेशानी को जानने और दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिया है।

प्रो.एसपी तिवारी, कुलपति, वेटरनरी विवि।