Select Page

Neemuch News: नीमच में मक्का की बंपर आवक, लहसुन मंडी गेट पर लगा जाम

Neemuch News: नीमच में मक्का की बंपर आवक, लहसुन मंडी गेट पर लगा जाम

Neemuch News: मंडी में प्रतिदिन 25 से 30 हजार बोरी उपज की आवक होती है। जिससे मंडी में रौनक बनी रहती है।

Publish Date:

Sat, 25 Nov 2023 02: 54 PM (IST)

Updated Date:

Sat, 25 Nov 2023 03: 00 PM (IST)

Neemuch News: नीमच में मक्का की बंपर आवक, लहसुन मंडी गेट पर लगा जाम

नीमच की कृषि उपज मंडी में नाराज किसान एक स्थान पर एकत्र हुए।

Neemuch News: नईदुनिया प्रतिनिधि, नीमच। नीमच शहर की कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को मक्का की बंपर आवक हुई। इससे लहसुन मंडी में मक्का के ढेर लग गए। वहीं लहसुन मंडी गेट पर जाम लग गया। इससे किसान नाराज हो गए और हंगामा करने लगे। इसके बाद मंडी अधिकारियों ने समझाइश देकर मामला शांत कराया। मंडी में शुक्रवार को अन्य उपज की आवक भी अच्छी रही है।

उल्लेखनीय है कि शहर के रेलवे स्टेशन रोड स्थित कृषि उपज मंडी प्रदेश की बड़ी मंडियों में शुमार है। शहर की कृषि उपज मंडी में 80 से अधिक जिंसों का व्यापार होता है। मंडी में राजस्थान सहित दूर-दूर से किसान अपनी उपज लेकर मंडी पहुंचते हैं। मंडी में प्रतिदिन 25 से 30 हजार बोरी उपज की आवक होती है। जिससे मंडी में रौनक बनी रहती है।

वहीं मंडी में प्रतिदिन करोड़ों रुपये का कारोबार होता है। इससे मंडी को भी एक से डेढ़ लाख रुपये की राजस्व रूप में इनकम होती है। इसी कड़ी में शुक्रवार को मंडी में 33 हजार 940 बोरी की आवक हुई। इसमें सर्वाधिक मक्का सात हजार 5523, सोयाबीन सात हजार 221, मूंगफली चार हजार 64, लहसुन चार हजार 811, गेहूं दो हजार 550 बोरी की आवक रही।

मंडी में आज से तीन दिवसीय अवकाश

शहर की कृषि उपज मंडी में 25 नवंबर से तीन दिवसीय अवकाश रहेगा। अवकाश की सूचना से भी मंडी में शुक्रवार को बंपर आवक रही। शुक्रवार को 33 हजार 940 बोरी की आवक रही। इसमें 25 नवंबर को बैंक अवकाश, 26 नवंबर स्थानीय अवकाश व 27 नवंबर को गुरूनानक जयंती होने से अवकाश रहेगा।

मंडी में किसानों ने किया हंगामा

इन दिनों मंडी में उपज की अधिक हो रही है। इससे उपज मंडी में उपज खाली करने में किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे मंडी प्रशासन द्वारा मक्का की नीलामी लहसुन मंडी में कराई जा रही है। लेकिन मंडी में शुक्रवार को मक्का की बंपर अवाक होने से लहसुन मंडी गेट पर वाहनों का जाम लग गया।

जाम कई देर तक लगा रहा। इसमें किसानों के लहसुन व अन्य उपज के वाहन भी फस गए। इसके बाद किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे की सूचना पर मंडी अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों से चर्चा कर उन्हे समझाइश देकर मामला शांत कराया।

मंडी में 25 से 27 तक अवकाश

मंडी में शुक्रवार को बंपर आवक हुई है। इसमें लगभग 33 हजार 940 बोरी की आवक रही है। इसमें सर्वोधिक मक्का की आवक रही। आवक अधिक होने से लहसुन मंडी गेट पर जाम लग गया था। सूचना पर अधिकारियों ने पहुंच जाम खुलवाया। वहीं किसानों को भी समझाइश दी गई। मंडी में 25 से 27 नवंबर तक तीन दिवसीय अवकाश रहेगा। – उमेश बसेड़िया शर्मा, सचिव, कृषि उपज मंडी नीमच