Select Page

हिंसक वारदात में एक और आदिवासी की मौत से पसरा मातम

हिंसक वारदात में एक और आदिवासी की मौत से पसरा मातम

Publish Date: | Fri, 25 Mar 2022 02: 13 AM (IST)

रायसेन, सिलवानी (नवदुनिया प्रतिनिधि)। ग्राम खमरिया में धुलेंडी पर हुई हिंसक वारदात में घायल हरिसिंह आदिवासी उम्र 60 वर्ष निवासी चैनपुर की मौत से पूरे अंचल में मातम पसर गया है। वारदात के दिन चंदापुरा निवासी राजू आदिवासी उम्र 25 की मौत हो गई थी। गुरुवार शाम को पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में हरिसिंह का गांव में अंतिम संस्कार दिया गया है। भोपाल के हमीदिया अस्पताल से पोस्टमार्टम के बाद एंबुलेंस से शासन की ओर से शव को ग्राम में भेजा गया था। मुख्यमंत्री ने शिवराज सिंह चौहान ने हरिसिंह की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए हमीदिया अस्पताल प्रबंधन तथा जिला प्रशासन को वारदात में घायल अन्य लोगों का बेहतर उपचार करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम के लिए खास है आदिवासी अंचल

प्राचीन गोंड शासकों की रियासत के अधीन रहे आदिवासी बहुल्य क्षेत्र प्रतापगढ़, जैथारी, चैनपुर, चंदापुरा, पोहरी, खौड़ा, खमरिया सहित करीब डेढ़ सौ गांवों की आबादी तीन दशक पूर्व कांग्रेस का वोट बैंक रही है। यही कारण है कि इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए स्व. डॉ. शंकरदयाल शर्मा मप्र से गठन से पूर्व मध्यप्रांत के मुख्यमंत्री तथा बाद में भारत के राष्ट्रपति बने। लेकिन स्व. शर्मा ने इस क्षेत्र के विकास पर ध्यान नहीं दिया जिसके कारण यहां के मतदाता कांग्रेस से रुष्ट हो गए। बाद में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने क्षेत्र में काम किया। उन दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सामान्य पार्टी कार्यकर्ता की हैसियत से इस क्षेत्र में पैदल व साइकिलों से यात्राएं की हैं। जिसके कारण उन्हें यहां के संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला और फिर मुख्यमंत्री के पद पर पहुंचे। सीएम बनने के बाद चौहान ने इस क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिनिधि रामपाल सिंह राजपूत को संसदीय व विधानसभा का प्रतिनिधित्व करने की जिम्मेदारी सौंपी है। राजपूत पिछले दो दशक से प्रतापगढ़ में दीपावली की दूज पर हर वर्ष आदिवासी मेला आयोजित करते आ रहे हैं।

मंगलवार को सभा में भरी थी हुंकार

मुख्यमंत्री चौहान ने वारदात को गंभीरता से लेते हुए मंगलवार को ग्राम चंदापुरा में आदिवासी संवाद कार्यक्रम आयोजित करके उनकी सुरक्षा का वादा किया था। इसके साथ ही हुंकार भरते हुए आदिवासियों पर हमला करने वाले आरोपितों और प्रदेश भर के अपराधियों को चेतावनी दी है कि यदि कहीं कोई गरीब, कमजोर के साथ गुंदागर्दी करने की वारदात होती है तो अपराधियों के घर खोदकर मैदान कर दिए जाएंगे। घर-घर तलाशी लेकर हथियार जब्त करने के निर्देश पुलिस को दिए हैं।

जयस के प्रदेशाध्यक्ष पहुंचे चंदपुरा

जय आदिवासी संगठन के प्रदेशाध्यक्ष इंद्रपाल मरकाम गुरुवार को ग्राम चंदापुरा पहुंचे। मृतक राजू आदिवासी के परिवारजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की। मृतक के माता-पिता, पत्नी व परिजनों से मिल कर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि संपूर्ण आदिवासी समाज व संगठन पीड़ित परिवार के साथ है। उन्होंने प्रशासन की कार्रवाई पर संतोष जताया। प्रदेशाध्यक्ष के साथ विशेष रूप से जिलाध्यक्ष कुंवर सूर्यजीत सिंह भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि खमारिया गांव में दो समुदायों के बीच हुई घटना अत्यंत निंदनीय है। उन्होंने घटना में दोनों मृतकों के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

आरोपितों की भूमि व संपत्ति की जांच शुरू

प्रशासन ने खमरिया गांव के सभी आरोपितों की भूमि व अन्य संपत्ति की जांच शुरू कर दी है। इस आदिवासी अंचल में प्राचीन काल से गोंड शासन होने के बावजूद यहां पर मुस्लिम समुदाय में अत्यधिक भूमि व संपत्ति एकत्र कर ली है। आदिवासियों की भूमि खरीदने-बेचने पर शासन का प्रतिबंध होने के बाद भी अनेक लोगों की जमीन बेची व खरीदी गई है। षडयंत्रपूर्वक आदिवासी समुदाय के लोगों को शराब व अन्य नशा का आदि बनाकर उन्हें कर्ज में डुबो दिया और उनकी जमीन हड़प ली है। इसके अलावा सैकड़ों एकड़ में शासकीय चरनोई भूमि, वन भूमि व मेड़ की जमीन पर भी स्थाई रूप से कब्जा कर लिया गया है। स्थाई कब्जा करने के बाद बड़ी मात्रा में बंदूकों, तलवारों व अन्य धारदार अवैध हथियारों का एकत्र किया गया है। समय-समय पर हथियारों के बल पर यहां के गरीब वर्ग के किसानों, मजदूरों की जमीन व संपत्ति पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। कुछ गरीब बहन-बेटियों की आबरू लूटने की वारदातें भी हुई हैं।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने आदिवासियों पर प्रकरण दर्ज करने की निंदा की

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने सोमवार को ग्राम चंदापुरा, चैनपुर व खमरिया का भ्रमण करके आदिवासी समुदाय के लोगों की समस्याएं सुनी थीं। उन्होंने आदिवासियों के घर पहुंचकर महिलाओं, पुरुषों व बच्चों से बातचीत की थी। खमरिया में हुई साम्प्रदायिक हिंसा में चारी आदिवासी बच्चे घायल हुए थे। आयोग अध्यक्ष ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। जिसमें आयोग ने पुलिस द्वारा दोनों पक्षों पर की गई कार्रवाई की निंदा की है। साथ ही प्रदेश सरकार को हिदायत दी है कि घटना की उच्च स्तरीय जांच कराएं। प्रभावित बच्चों का समुचित उपचार हो व उन्हें शासकीय योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित किया जाए। पूरी घटना पर आयोग ने 16 बिंदुओं की चार पेज की रिपोर्ट पेश की है।

जिसके बिंदु क्रमांक 12 में आयोग ने पुलिस कार्रवाई की निंदा की है। जिसमें कहा गया है कि इस घटना में यह जानकारी भी मिली है की पुलिस द्वारा उभयपक्षीय कार्रवाई कर यह दर्शाने की कोशिश की जा रही है कि आदिवासी बच्चे खमरिया गांव पर आक्रमण करने की नीयत से गए थे। यदि इस प्रकार का बच्चों के विरुद्ध वातावरण निर्मित करने के प्रयास किए जा रहे हैं तो यह निंदनीय हैं। अतः आयोग यह अनुशंसा करता है कि पुलिस अपनी कार्रवाई करते समय यह सुनिश्चित करें कि किसी बच्चों के विरुद्ध अन्यायपूर्ण कार्रवाई न हो और निष्पक्ष जांच कर आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करें। प्रकरण में यह जानकारी भी मिली है कि पुलिस के द्वारा हिंसा के दौरान उचित कार्रवाई नहीं की गई। जिसके कारणवश हिंसा के दौरान फायरिंग की घटना हुई और बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए। अतः इस प्रकरण की गृहसचिव स्तर पर उच्चस्तरीय जांच कर जांच रिपोर्ट 15 दिनों के भीतर आयोग को प्रेषित करें। इसके अलावा रिपोर्ट में घायल बच्चों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाए। जिन बच्चों के परिवार प्रभावित हुए हैं उनके भरण-पोषण, शिक्षा आदि के लिए उन्हें विभिन्ना योजनाओं से जोड़ने की अनुसंशा की गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गांवों की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए वहां समुचित संसाधन नहीं है।

जिससे आदिवासी बच्चों का संपूर्ण विकास प्रभावित हो रहा है। इसके इंतजाम किए जाए। गांवों की सामाजिक स्थिति में अल्पसंख्यक वर्ग की बहुलता है जो आदिवासी बच्चों में भय का कारण है। यह भी सामने आया है कि कई घरों में हथियार बनाए जाते है जो गंभीर चिंता का विषय है। इसी के चलते अंधाधुंध फायरिंग हुई। इसके लिए सघन सर्चिंग अभियान चलाया जाना चाहिए। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में प्रदेश सरकार से समुचित कार्रवाई कर आयोग को रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local

NaiDunia Local

  • #raisen news
  • #madhyapradesh news