Select Page

Career Guidance: रोजगार और व्यवसाय के लिए डिजिटल विपणन में उज्जवल होगा भविष्य

Career Guidance: रोजगार और व्यवसाय के लिए डिजिटल विपणन में उज्जवल होगा भविष्य

Career Guidance: डिजिटल मार्केटिंग में अवसर, चुनौतियों और संभावनाओं पर डिजिटल विपणन सलाहकार क्षितिज ठोसर ने किया जिज्ञासाओं का समाधान।

Publish Date:

Wed, 01 Nov 2023 10: 30 AM (IST)

Updated Date:

Wed, 01 Nov 2023 01: 00 PM (IST)

Career Guidance: रोजगार और व्यवसाय के लिए डिजिटल विपणन में उज्जवल होगा भविष्य

इंदौर में करीब 28 लाख फेसबुक और इंस्टाग्राम खाते हैं।

HighLights

  1. आजकल हर हाथ में फोन है, इससे हर व्यवसाय की आनलाइन विपणन हो गई है।
  2. इंदौर में करीब 28 लाख फेसबुक और इंस्टाग्राम खाते हैं।
  3. कंपनियों के अलावा नेता, अभिनेता, इंफ्लुएंसर आदि प्रसिद्धि और व्यवसाय बढ़ाने के लिए डिजिटल विपणन का सहारा लेते हैं।

Career Guidance: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। रोजगार और व्यवसाय दोनों के लिए आने वाला समय सिर्फ डिजिटल विपणन का होने वाला है। आजकल हर हाथ में फोन है, इससे हर व्यवसाय की आनलाइन विपणन हो गई है। इंदौर में करीब 28 लाख फेसबुक और इंस्टाग्राम खाते हैं। इससे ज्यादा कंपनियां आनलाइन ही विपणन करने लगी हैं। इस क्षेत्र में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं हैं। कंपनियों के अलावा नेता, अभिनेता, इंफ्लुएंसर आदि प्रसिद्धि और व्यवसाय बढ़ाने के लिए डिजिटल विपणन का सहारा लेते हैं।

ये जानकारियां हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में पाठकों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए डिजिटल विपणन सलाहकार क्षितिज ठोसर ने दीं। हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में प्रकट की गई जिज्ञासा का समाधान करते हुए क्षितिज ने बताया कि युवाओं को डिजिटल विपणन आनलाइन सीख सकते हैं। यूट्यू्ब पर सीखने के लिए चैनल की पड़ताल कर लें। उस चैनल का फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल आदि प्लेटफार्म की पूरी प्ले लिस्ट बनी हो।

संयम जरूरी

डिजिटल विपणन सीखते समय युवाओं को धैर्य रखना चाहिए। डिजिटल विपणन को लेकर युवाओं में गलतफहमी होती है कि सोशल मीडिया हैंडल, ग्राफिक्स डिजाइनर, वीडियो एडिटिंग, एमएस एक्सल, एसईओ आदि सीख लेना ही डिजिटल विपणन है, जबकि ये सब केवल टूल्स हैं।

इन्हें सीखने के बाद असल डिजिटल विपणन लोगों को प्रभावित करना, सोशल मीडिया कैंपेन चलाकर ब्रांड को आकर्षक बनाना आदि नए-नए तरीके खोजकर कंपनी को फायदा पहुंचाना होता है। यह कोर्स सीखने के अलावा लोगों को अच्छी अंग्रेजी भाषा सीखने पर भी काम करना होगा, क्योंकि आनलाइन ज्यादातर काम अंग्रेजी भाषा में ही आता है।

यूं होता है कंपनियों का डिजिटल प्रचार

क्षितिज ठोसर ने बताया कि गूगल और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रचार के लिए चार प्रमुख तरीके हैं। एडवांस तरीकों से ग्राहक काफी आसानी से कंपनी के संपर्क में आता जाता है। नीचे सभी प्रकार बेसिक से एडवांस क्रम से दिए गए हैं। तरीके बदलते ही कंपनियों के लिए चार्ज बढ़ता चला जाता है।

  1. अवेयरनेस विज्ञापन : इसमें कंपनी का केवल नाम और जानकारी दिखती है। अधिक जानकारी के लिए कोई बटन उपलब्ध नहीं होता है।
  2. इंगेजमेंट विज्ञापन : इसमें जानकारी वाले पोस्टर के ग्राहकों को कंपनी की वेबसाइट का लिंक या संपर्क के लिए बटन भी होता है। इसका चार्ज अवेयरनेसिव विज्ञापन से करीब दोगुना होता है।
  3. लीड जनरेशन फार्म विज्ञापन : इसमें विज्ञापन का पोस्टर काफी आकर्षक बनाया जाता है। साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम ग्राहक की जानकारी इकठ्ठा रखता है और जब ग्राहक संपर्क वाले बटन पर क्लिक करता है तो यह सोशल मीडिया प्लेटफार्म स्वयं ही ग्राहकों की जानकारी भर देता है। ग्राहक को केवल एक सबमिट बटन दबाना होता है।
  4. कन्वर्शन विज्ञापन : इसमें उन ग्राहकों को लक्ष्य किया जाता है जो कंपनी की साइट पर आकर चले गए लेकिन किसी कारण से कोई खरीददारी नहीं कर पाए। ऐसे ग्राहकों को इस माध्यम से पुन: विज्ञापन दिखाया जाता है, ताकि वह समय मिलने पर वापस साइट पर आ सकें।

सवाल-जवाब : इंदौर में हैं 28 लाख फेसबुक और इंस्टाग्राम खाते

प्रश्न- मैं व्यवसाय करता हूं। इसकी ब्रांडिग के लिए मैं डिजिटल प्लेटफार्म का प्रयोग कैसे कर सकता हूं? -नरसिंह कुंदलवाल, अन्नपूर्णा रोड

उत्तर- यह आपके व्यवसाय पर निर्भर करता है। प्रमोशनल मैसेज, यूट्यूब विज्ञान, ईमेल विपणन समेत कई तरीके हैं। अपने व्यवसाय के हिसाब से आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।

प्रश्न- मैं कम्प्यूटर साइंस से बीएससी कर चुका हूं। अब मैं जाब भी कर रहा हूं। डिजिटल विपणन सीखने के लिए कौन सा कोर्स करूं? -उपेन्द्र सिंह, वैशाली नगर

उत्तर- यह अच्छी बात है कि आप कम्प्यूटर से पहले से ही परिचित हैं। डिजिटल विपणन सीखने के लिए आनलाइन ही फाउंडेशन, इंटरमीडियट और एंडवांस कोर्स उपलब्ध हैं। आप जाब करते हुए भी यह कोर्स कर सकते हैं।

प्रश्न- मैं अभी 11वीं कक्षा में पढ़ रहा हूं। तो क्या मैं अभी डिजिटल विपणन का कोर्स कर सकता हूं? -हार्दिक पवार, सुदामा नगर

उत्तर- बिलकुल, इस कोर्स के लिए उम्र मायने नहीं रखती है। अभी आप किसी कोर्स को मत खरीदिए। इसके टूल्स को जानिए और नियमित रूप से बेसिक पूरा कीजिए। इसके बाद आप किसी कोर्स को लेकर एडवांस लेवल सीख सकते हैं।

प्रश्न- बेटियों के लिए डिजिटल विपणन में क्या अवसर हैं? -राजेश अग्रवाल, देवास

उत्तर- यह क्षेत्र प्रत्येक को बेहतर अवसर दे रहा है। बेटियों के लिए फायदा हो सकता है कि इस क्षेत्र में वर्क फ्राम काफी आराम से मिल जाता है। इसके अलाव ग्राफिक्स डिजाइन, इंटरनेट मीडिया हैंडलिंग आदि का फ्री लांसिंग काम कर सकते हैं।