Select Page

MP Board Exam: 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में गणित का वायरल पेपर निकला फर्जी, आठ ग्रुपों और कई यूट्यूब चैनल पर एक्शन

MP Board Exam: 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में गणित का वायरल पेपर निकला फर्जी, आठ ग्रुपों और कई यूट्यूब चैनल पर एक्शन

Mathematics viral paper पांचवीं-आठवीं के पेपर वायरल करने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने आधा दर्जन से अधिक यू-ट्यूब चैनल की पहचान की है। इसमें प्रमुख रूप से जीत मिडिल क्लासेस, एएसके एजुकेशन, एमएसके मनीष सिंह कुशवाहा समेत कई नाम शामिल हैं।

By Neeraj Pandey

Publish Date:

Thu, 07 Mar 2024 10: 57 PM (IST)

Updated Date:

Thu, 07 Mar 2024 10: 57 PM (IST)

MP Board Exam: 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में गणित का वायरल पेपर निकला फर्जी, आठ ग्रुपों और कई यूट्यूब चैनल पर एक्शन

5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में गणित का वायरल पेपर निकला फर्जी

HighLights

  1. 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा में गणित का वायरल पेपर निकला फर्जी
  2. आठ ग्रुपों के खिलाफ साइबर सेल में FIR
  3. आधा दर्जन से अधिक यू-ट्यूब चैनल रडार पर

भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में सरकारी व निजी स्कूलों के पांचवीं व आठवीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जा रही है। गुरुवार को गणित का प्रश्नपत्र था। इस बीच इंटरनेट मीडिया पर एक प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने लगा। राज्य शिक्षा केंद्र ने इस प्रश्नपत्र का मिलान किया तो वह फर्जी पाया गया।

इस पर राज्य शिक्षा केंद्र के मूल्यांकन नियंत्रक एचजी खरे ने साइबर क्राइम में इंटरनेट मीडिया के आठ ग्रुपों पर एफआइआर दर्ज कराई है। साइबर क्राइम ने सोशल मीडिया पर फर्जी व भ्रामक जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। जल्द ही मामले में गिरफ्तारी की जाएगी।

बता दें कि इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म यू-ट्यूब और टेलीग्राम पर असामाजिक व्यक्तियों द्वारा परीक्षा के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का प्रलोभन देकर विद्यार्थियों और अभिभावकों को भ्रामक एवं फर्जी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा है कि ऐसे कृत्यों से विद्यार्थी गुमराह एवं हतोत्साहित हो रहे हैं। इससे उनकी मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की भी आशंका है। इस कारण ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्रवाई के लिए साइबर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। उन्होंने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से अपील की है कि वे ऐसे किसी भी प्रलोभन में न आएं और पूरे मनोयोग से परीक्षा दें।

यू-ट्यूब पर आधा दर्जन से अधिक चैनल चिह्नित

पांचवीं-आठवीं के पेपर वायरल करने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने आधा दर्जन से अधिक यू-ट्यूब चैनल की पहचान की है। इसमें प्रमुख रूप से जीत मिडिल क्लासेस, एएसके एजुकेशन, एमएसके मनीष सिंह कुशवाहा समेत कई नाम शामिल हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने इनकी जानकारी साइबर क्राइम को भी दी है।

  • ABOUT THE AUTHOR

    पत्रकारिता के क्षेत्र में डेस्क और ग्राउंड पर 4 सालों से काम कर रहे हैं। अगस्त 2023 से नईदुनिया की डिजिटल टीम में बतौर सब एडिटर जुड़े हैं। इससे पहले ETV Bharat में एक साल कार्य किया। लोकसभा और उत्तर प्रदेश, मध्