Select Page

Ujjain News: ठगी के शिकार दो लोगों को पुलिस ने वापस दिलवाए सवा लाख रुपये

Ujjain News: ठगी के शिकार दो लोगों को पुलिस ने वापस दिलवाए सवा लाख रुपये

पुलिस ने बताया कि एक छात्र ने होटल बुकिंग के लिए गूगल से नंबर सर्च कर उस पर फोन किया था। फोन उठाने वाले व्यक्ति ने छात्र को झांसे में ले लिया और फिर उसकी बातों में आकर छात्र ने अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर व पासवर्ड भी बता दिया।

Publish Date:

Tue, 07 Nov 2023 01: 58 PM (IST)

Updated Date:

Tue, 07 Nov 2023 01: 58 PM (IST)

Ujjain News: ठगी के शिकार दो लोगों को पुलिस ने वापस दिलवाए सवा लाख रुपये

HighLights

  1. पुलिस की आइटी सेल को मिली सफलता
  2. छात्र ने होटल बुकिंग के लिए गूगल पर नंबर सर्च कर उस पर काल किया था।
  3. छात्र ने अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल व पासवर्ड बता दिया था।

Ujjain News: नईदुनिया प्रतिनिधि, उज्जैन । सायबर ठगी के शिकार दो लोगों की सवा लाख रुपये की राशि वापस दिलवाने में आइटी सेल को सफलता मिली है। एक छात्र ने होटल बुकिंग के लिए गूगल पर नंबर सर्च कर उस पर काल किया था। छात्र ने अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल व पासवर्ड बता दिया था। जिससे उसके खाते से करीब 30 हजार रुपये गायब हो गए थे।

गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लिया

वहीं, दूसरे मामले में निजी कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति ने कोरियर किए गए एक पार्सल को ट्रैक करने के लिए गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लिया था। जिस पर उसे वाट्सएप पर एक लिंक भेजा गया था। युवक ने उस लिंक को खोलकर अपने डेबिट कार्ड की डिटेल व पासवर्ड डाल दिया था। जिससे उसके बैंक खाते से करीब 97 हजार रुपये गायब हो गए थे। दो घंटे के अंदर आइटी सेल को शिकायत की गई थी। समय पर कार्रवाई होने से दोनों युवकों के रुपये वापस मिल गए।

होटल बुकिंग के लिए गूगल से नंबर सर्च किया

पुलिस ने बताया कि एक छात्र ने होटल बुकिंग के लिए गूगल से नंबर सर्च कर उस पर फोन किया था। फोन उठाने वाले व्यक्ति ने छात्र को झांसे में ले लिया और फिर उसकी बातों में आकर छात्र ने अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर व पासवर्ड भी बता दिया था। ठग ने उसके क्रेडिट कार्ड से 30 हजार रुपये गायब कर दिए थे। समय पर उसने पुलिस को शिकायत कर दी थी। जिस पर आइटी सेल ने जिस बैंक खाते में छात्र के क्रेडिट कार्ड से रुपये ट्रांसफर किए थे उसे ब्लाक कर दिया और तत्काल ही रुपये वापस मिल गए।

कोरियर एजेंसी पर फोन किया 97 हजार रुपये कट गए

निजी कंपनी में काम करने वाले युवक ने एक पार्सल कोरियर किया था। पार्सल की ट्रैकिंग के लिए गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च कर फोन किया था। फोन उठाने वाले व्यक्ति ने युवक को वाट्सएप पर एक लिंक भेजी थी। जिस पर क्लिक कर उसने अपनी बैंक खाते व डेबिट कार्ड की जानकारी दे दी। वन टाइम पासवर्ड भी देने के बाद युवक के बैंक खाते से 97 हजार रुपये कट गए। आइटी सेल को शिकायत के बाद उसके बैंक खाते से गए रुपये आठ दिनों में वापस आ गए।

इन बातों का रखें ध्यान

  • पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यदि आपके साथ किसी भी प्रकार का सायबर अपराध हो जाता है तो सबसे पहले सायबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।
  • गूगल पर किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च ना करें।
  • अनजान व्यक्ति को फोन पर अपने बैंक खाते, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी ना दें।
  • जालसाजों द्वारा भेजी गई लिंक पर क्लिक ना करे और ना ही उसमे अपने बैंक खाता/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी भरे।
  • ठगी का शिकार होने आईटी सेल उज्जैन के सायबर हेल्प लाईन नंबर 7587624914 पर कॉल कर शिकायत के संबंध में चर्चा कर बताये अनुसार कार्यवाही करे।