Select Page

Umaria News : बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टेरोटेरियल फाइट में दो बाघों की मौत

Umaria News : बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टेरोटेरियल फाइट में दो बाघों की मौत

Umaria News : शव का परीक्षण करने के पश्चात मौके पर ही शव दहन कर दिया गया।

Publish Date:

Wed, 20 Dec 2023 11: 13 AM (IST)

Updated Date:

Wed, 20 Dec 2023 03: 41 PM (IST)

Umaria News : बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टेरोटेरियल फाइट में दो बाघों की मौत

HighLights

  1. पाए गए दूसरे बाघ के पदचिन्ह।
  2. मौके पर डाग स्क्वाड को भी बुलाया गया।
  3. शरीर पर चोट के गहरे निशान पाए गए हैं।

Umaria News : नई दुनिया प्रतिनिधि, उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टेरोटेरियल फाइट में दो बाघों की मौत हो गई है। एक बाघ की मौत की जानकारी तो पार्क प्रबंधन ने मंगलवार की शाम को ही जारी कर दी थी जबकि दूसरे बाघ की मौत की खबर बुधवार की सुबह सामने आई है। जानकारी यह भी सामने आ रही है कि मंगलवार को ही दोनों बाघों की मौत हो गई थी लेकिन मामले पर पर्दा डाले रखने के लिए दोनों बाघों की मौत की खबर एक साथ जारी नहीं की गई।

मंगलवार को यहां मिला शव

इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक बाघ का शव किला मार्ग पर पाया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर पीके वर्मा ने बताया कि गस्त के दौरान मंगलवार की सुबह बाघ का शव देखा गया था। गश्ती दल के कर्मचारियों ने इस बात की सूचना दी, जिसके बाद वन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए। मौके पर डाग स्क्वाड को भी बुलाया गया जिसने आसपास का निरीक्षण किया।

पाए गए दूसरे बाघ के पदमार्क

घटना की जानकारी देते हुए डिप्टी डायरेक्टर पीके वर्मा ने बताया कि मृतक बाघ लगभग 7 वर्ष का था। बाघ के शव के निकट दूसरे बाघ के पद चिन्ह भी पाए गए हैं। मृत बाघ के शरीर पर चोट के गहरे निशान पाए गए हैं, जिससे स्पष्ट होता है कि दूसरे बाघ के साथ हुई मुठभेड़ में इस बाघ की मौत हुई है। शव का परीक्षण करने के पश्चात मौके पर ही शव दहन कर दिया गया। बताया गया है कि मौके पर वन विभाग के सभी अधिकारी, पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर, एनटीसीए के प्रतिनिधि मौजूद थे।

दो किलोमीटर दूर मिला दूसरा शव

दूसरे बाघ का शव किला मार्ग से लगभग दो किलोमीटर दूर पाया गया है। बुधवार की सुबह गश्तीदल ने दूसरे बाघ के शव को भी देखा और इसकी सूचना पार्क प्रबंधन को दी गई। इसके बाद यह जानकारी सामने आई कि मरने वाला दूसरा बाघ वही है जिसके साथ आपसी संघर्ष में एक दिन पहले एक बाघ की जान गई थी। दूसरे बाघ की मौत की पुष्टि तो पार्क प्रबंधन ने की है लेकिन अभी बाघ के बारे में पूरा विवरण जारी नहीं किया गया है।