Select Page

Bhopal News: बीआरटीएस कारिडोर में 34 कट प्वाइंट, अब इनमें फिर लगेंगे गेट

Bhopal News: बीआरटीएस कारिडोर में 34 कट प्वाइंट, अब इनमें फिर लगेंगे गेट

डेडिकेटेड लेन में अनाधिकृत वाहनों के प्रवेश पर वसूला जा रहा जुर्माना। डेडिकेटेड लेन में गेट सुधारने की कवायद की जा रही।

Publish Date:

Sun, 17 Dec 2023 03: 55 PM (IST)

Updated Date:

Sun, 17 Dec 2023 03: 55 PM (IST)

Bhopal News: बीआरटीएस कारिडोर में 34 कट प्वाइंट, अब इनमें फिर लगेंगे गेट

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मिसरोद से संत हिरदाराम नगर तक 22 किमी लंबे बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) में 34 कट प्वाइंट हैं, जहां अधिकतर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इन्हें रोकने के लिए विभाग द्वारा समीक्षा कर कई सुधारों पर अमल होना है। इसके लिए बीसीएलएल (भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड) की सीईओ निधि सिंह ने विशेष प्रयास शुरू कर दिए है। इस डेडिकेटेड लेन में 34 में से 15 स्थानों पर पूर्व में दुर्घटना रोकने गेट लगाए गए थे, लेकिन इन्हें बाद में तोड़ दिया गया या ये वाहनों की टक्कर से क्षतिग्रस्त हो गए। अब इन्हें सुधारने की कवायद की जा रही है। इसके लिए एस्टिमेट बनाकर गेट लगाने का काम जल्द पूरा किया जाएगा। वहीं यदि इस कारिडोर में अनाधिकृत वाहन चलते पाए जाते हैं, तो उनसे जुर्माना भी वसूला जा रहा है।

लगाए जाने के कुछ माह बाद ही टूटे

बता दें कि पूर्व महापौर आलोक शर्मा के कार्यकाल के दौरान बीआरटीएस कारिडोर में दुर्घटना रोकने गेट लगाए गए थे। इससे कारिडोर के अंदर अनाधिकृत वाहनों का प्रवेश भी रोक दिया गया था और दुर्घटनाओं में भी कमी आई थी। लेकिन इसके कुछ महीनों में ही गेट क्षतिग्रस्त हो गए, ऐसे में अनाधिकृत वाहनों का धड़ल्ले से प्रवेश होने लगा। वहीं 22 किलोमीटर के इस कारिडोर में दो शिफ्टों में 100 सिक्योरिटी गार्ड भी तैनात किए गए थे। इनका काम अन्य वाहनों को कारिडोर में चलने से रोकना था। लेकिन अब ये गार्ड भी नदारत हैं।

रोजाना बन रहे चालान

बीसीएलएल ने अनाधिकृत वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए कमला पार्क और संत हिरदाराम नगर स्थित चिरायु हास्पिटल के पास दो प्वाइंट पर ट्रैफिक पुलिस की मदद से चालान बनाना शुरू कर दिए है। बीते एक सप्ताह में करीब एक हजार चालान काटे गए हैं। दरअसल कई वाहन चालक जल्दबाजी के कारण कारिडोर में अपना वाहन लेकर चले जाते हैं, जो दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण है। इसी को ध्यान में रखकर अब कारिडोर में एक सप्ताह से चालानी कार्रवाई शुरु कर दी गई है।

छह माह में एक दर्जन की मुत्यु, 30 से अधिक हादसे

बीआरटीएस कारिडोर में बीते छह माह में एक दर्जन से अधिक लोगों की मृत्यु हुई। जबकि 30 अधिक सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। बीते 10 जुलाई को मिसरोद क्षेत्र में बीआरटीएस लेन एक कार ने पदयात्री महिला को टक्कर मार दी थी, जिससे उसकी मृत्यु हो गई थी। वहीं 13 जुलाई को एक स्कूटर सवार को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी थी, जिससे उसकी मृत्यु हुई। इसी तरह दो अगस्त को एक कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई, जिससे एक कारोबारी की मृत्यु हुई। इधर एक सितंबर को अलग-अलग दो हादसों में बीआरटीएस की वजह से दो लोगों की जान गंवानी पड़ी।

इनका कहना

बीआरटीएस कारिडोर में जो कट प्वाइंट हैं और जहां पूर्व में गेट लगाए गए थे, वहां दोबारा से गेट लगाकर दुर्घटनाओं को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस की मदद से बीसीएलएल चालानी कार्रवाई भी कर रहा है।

– संजय सोनी, प्रवक्ता, बीसीएलएल