Select Page

Indore Khandwa Fourlane: इंदौर-खंडवा राजमार्ग का नया अलाइनमेंट, तीसरी सुरंग पर मंजूरी बाकी

Indore Khandwa Fourlane: इंदौर-खंडवा राजमार्ग का नया अलाइनमेंट, तीसरी सुरंग पर मंजूरी बाकी

Indore Khandwa Fourlane: तीन स्थानों पर सड़क मोड़ने पर वन विभाग ने ली थी आपत्ति।

Publish Date:

Mon, 11 Dec 2023 08: 25 AM (IST)

Updated Date:

Mon, 11 Dec 2023 02: 58 PM (IST)

Indore Khandwa Fourlane: इंदौर-खंडवा राजमार्ग का नया अलाइनमेंट, तीसरी सुरंग पर मंजूरी बाकी

इंदौर-खंडवा हाइवे में सिमरोल के पास सुरंग का काम जारी। -फाइल फोटो

HighLights

  1. इंदौर-खंडवा-एदलाबाद राजमार्ग के निर्माण के दौरान सिमरोल से लेकर चोरल के बीच तीन स्थानों पर अलाइनमेंट बदला गया है।
  2. आपत्ति के बाद एनएचएआइ ने संशोधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जो अगले कुछ दिनों में वनमंडल को दिया जाएगा।
  3. प्रस्ताव विभाग मुख्यालय से स्वीकृत होने के बाद निर्माण एजेंसी सुरंग का काम दोबारा शुरू करेंगी।

Indore Khandwa Fourlane: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। इंदौर-खंडवा-एदलाबाद राजमार्ग के निर्माण के दौरान सिमरोल से लेकर चोरल के बीच तीन स्थानों पर अलाइनमेंट बदला गया है। सड़क मोड़ने के बारे में वन विभाग से अनुमति नहीं ली गई। आपत्ति के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने संशोधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जो अगले कुछ दिनों में वनमंडल को दिया जाएगा।

प्रस्ताव विभाग मुख्यालय से स्वीकृत होने के बाद निर्माण एजेंसी सुरंग का काम दोबारा शुरू करेंगी। वैसे इन दिनों जंगल की जिस क्षेत्र में काम करने की अनुमति है। वहां सड़क बनाई जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक राजमार्ग में तीसरी सुरंग भी प्रस्तावित की गई है।

डेढ हजार पेड कटने से बचाए जा सकेंगे

राजमार्ग निर्माण के दौरान भेरूघाट पर बनने वाली पहली सुरंग से निकलने वाली सड़क हल्की मोड़ दी। साथ ही अलग-अलग दो स्थानों पर भी सड़क की दिशा थोड़ी बदली गई है। कुछ अतिरिक्त पेड़ों की कटाई भी हुई है। आपत्ति के बाद काम रोक दिया है। चोरल रेंज को अतिरिक्त काटे गए पेड़ों को गिनना है, लेकिन डीएफओ के निर्देश के बावजूद रेंजर सचिन वर्मा ने गिनती शुरू नहीं की है।

मामले में वन विभाग और एनएचएआइ के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई है। अलाइनमेंट का संशोधित प्रस्ताव मांगा है। साथ ही एनएचएआइ तीसरी सुरंग भी बनाने जा रहा है। प्रस्ताव में इसका भी जिक्र किया गया है। उनके मुताबिक तीसरी सुरंग को मंजूरी मिलने से एक से डेढ़ हजार पेड़ कटने से बचाए जा सकेंगे। वैसे मुख्यालय से एपीसीसीएफ एचएस मोहंता भी निरीक्षण करने आए थे।

अधिक बदलाव नहीं

अलाइनमेंट में अधिक बदलाव नहीं था। संशोधित प्रस्ताव पर मंजूरी आना बाकी है। वैसे इन दिनों जहां काम करने की अनुमति मिली है, वहां काम किया जा रहा है। ग्रामीणों की भावना को समझते हुए चोरल में मंदिर को भी बचाया है। उसके पास से सड़क निकाली जाएगी।

-सुमेश बांझल, महाप्रबंधक, एनएचएआइ

मुख्यालय भेजेंगे

अलाइनमेंट को लेकर एनएचएआइ से चर्चा हुई है। उन्होंने तीसरी सुरंग का जिक्र किया है। प्रस्ताव मिलते ही मुख्यालय को भेजा जाएगा।

-महेंद्र सिंह सोलंकी, डीएफओ, इंदौर वनमंडल