Select Page

Pranam Gwalior: दो दिवसीय इंटरनेशनल एयरोस्पेस कांफ्रेंस आज, महिलाएं रखेंगी कजरी तीज का व्रत

Pranam Gwalior: दो दिवसीय इंटरनेशनल एयरोस्पेस कांफ्रेंस आज, महिलाएं रखेंगी कजरी तीज का व्रत

Pranam Gwalior: विमानन उद्योग में संभावना एवं निवेश प्रोत्साहन के उद्देश्य से दो दिवसीय वी-20 इंटरनेशनल एयरोस्पेस कांफ्रेंस आयोजन शुक्रवार से सिटी सेंटर स्थित होटल रेडीसन में होगा।

Publish Date:

Fri, 01 Sep 2023 07: 59 AM (IST)

Updated Date:

Fri, 01 Sep 2023 07: 59 AM (IST)

Pranam Gwalior: दो दिवसीय इंटरनेशनल एयरोस्पेस कांफ्रेंस आज, महिलाएं रखेंगी कजरी तीज का व्रत

Pranam Gwalior: ग्वालियर ,(नईदुनिया प्रतिनिधि) विमानन उद्योग में संभावना एवं निवेश प्रोत्साहन के उद्देश्य से दो दिवसीय वी-20 इंटरनेशनल एयरोस्पेस कांफ्रेंस आयोजन शुक्रवार से सिटी सेंटर स्थित होटल रेडीसन में होगा। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सुबह सवा दस बजे इस कॉन्फ्रेंस का उदघाटन करेंगे। वी20 इंटरनेशनल एयरोस्पेस कांफ्रेंस भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा नागर विमानन मंत्रालय की सहभागिता से आयोजित किया जा रहा है। इसके साथ ही सौभाग्यशाली महिलायें शुक्रवार को कजरी तीज का व्रत परिवार की सुख-समृद्धि व पति की दीर्घायु के लिये रखेंगीं। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को भी नगर में बारिश की कोई संभावना हैं।

होटल रेडीसन में शुरु होने वाले एयरोस्पेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश के औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन विभाग के मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी भाग लेंगे। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे। साथ ही एयरोस्पेस सेक्टर के वैश्विक उद्योगपतिओं के साथ परिचर्चा भी करेंगे। भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के सचिव श्चंचल कुमार एयरोस्पेस कॉन्फ़्रेंस के उद्घाटन सत्र में मौजूद रहेंगे।

परिवार की ख़ुशहाली के लिए सुहागिन महिलायें आज रखेगी कजरी तीज का व्रत

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज व्रत रखा जाता है, इसे बड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया की कजरी तीज में स्त्रियां शिव-शक्ति की पूजा कर नीमड़ी माता की आराधना करती हैं सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए यह व्रत सुहागिन महिलाओं द्वारा किया जाता है। वहीं, अगर यह व्रत कुंवारी लड़कियों द्वारा किया जाता है तो उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है। मान्यता है इस व्रत को करने से दांपत्य जीवन में प्रेम और समृद्धि बनी रहती है। साथ ही संतान और परिवार की खुशहाली का आशीर्वाद मिलता है। इस दिन रात में चांद की पूजा करने का विशेष महत्व है।

सिंधिया हुजरात मंड़ी का लोकार्पण आज

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार की दोपहर 12 बजे नव निर्मित हुजरात मंड़ी का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही पुराने नगर निगम कार्यालय, एमएलबी कालेज की इमारत का संरक्षण ग्वालियर दुर्ग के शेष भाग पर फसाद लाइटिंग की आधारशिला भी रखेंगें।