Select Page

Ramotsav in Bhopal: नवदुनिया के श्रीरामोत्सव में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव, राम मंदिर के आमंत्रण को ठुकराना कांग्रेस की सबसे बड़ी गलती

Ramotsav in Bhopal:  नवदुनिया के श्रीरामोत्सव में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव, राम मंदिर के आमंत्रण को ठुकराना कांग्रेस की सबसे बड़ी गलती

Ramotsav in Bhopal: टीटी नगर के समन्वय भवन में आयोजित श्रीरामोत्सव – सबके राम कार्यक्रम के मंच से मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने जागरण समूह के इस अभियान को सराहा और कहा कि यह दूसरों के लिए प्रेरणादायी है।

Publish Date:

Mon, 15 Jan 2024 06: 02 AM (IST)

Updated Date:

Mon, 15 Jan 2024 03: 59 PM (IST)

Ramotsav in Bhopal:  नवदुनिया के श्रीरामोत्सव में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव, राम मंदिर के आमंत्रण को ठुकराना कांग्रेस की सबसे बड़ी गलती

HighLights

  1. – मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव करेंगे शुभारंभ, होंगे विविध आयोजन
  2. – भजन और रामलीला की भक्तिमय प्रस्तुति
  3. – श्रीराम पर होगी विशेष चर्चा और सोहर

Ramotsav in Bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सदियों के लंबे संघर्ष और इंतजार के बाद अंतत: भारतवर्ष में वह मंगल क्षण आने को है, जब 22 जनवरी को अयोध्या में सनातन का नवसूर्य उदित होने जा रहा है। इसी उपलक्ष्य में प्रदेश का अग्रणी समाचार पत्र नवदुनिया प्रभु श्रीराम के आगमन के उत्सव को मनाने, जनता की भावनाओं के ज्वार को आवाज देने और भगवान श्रीराम व उनकी लीलाओं के विभिन्न पहलुओं से जन-जन को अवगत कराने के लिए श्रीरामोत्सव शृंखला आयोजित कर रहा है। प्रदेश में इंदौर और ग्वालियर में भव्य एवं गरिमामय आयोजन हो चुके हैं। इस कड़ी में तीसरा आयोजन राजधानी भोपाल में सोमवार दोपहर मकर संक्रांति पर्व के पावन मौके पर टीटी नगर स्थित समन्वय भवन में शुरू हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव शामिल हैं। मुख्यमंत्री दोपहर करीब 03 बजे समन्वय भवन पहुंचे और स्वस्तिवाचन व शंखध्वनि के बीच दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ किया।

naidunia_image

भगवान राम आदर्श शासक का प्रतीक

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने संबोधन में कहा कि जनसामूहिक व्रत पर्व हो जाता है। माननीय नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम नई शिक्षा नीति को लागू कर पाए। हम तो इसी संशय में थे कि रामजी का पूरा जीवन अनुकरणीय है। उनके जीवन चरित्र के अलग-अलग दौर को हम देखें तो आदर्श शासक का प्रतीक हैं भगवान राम। सम्राट विक्रमादित्य ने भी रामराज्य से प्रेरणा पाई। आजकल हमारा जो उत्सव हो रहा है, वह समसामयिक है। जागरण का यह अभियान दूसरों के लिए भी प्रेरणादायी है।

आमंत्रण ठुकराना कांग्रेस की ऐतिहासिक गलती

सीएम मोहन यादव बोले कि रामसेतु की बात तो विज्ञान द्वारा प्रमाणित हो चुकी है। नासा भी इस बात को मानता है। दुनिया में जगह-जगह रामायण का मंचन होता है। कई जगह इसे मंचित करने वाले कलाकार मुस्लिम होते हैं। मुख्यमंत्री ने यहां आमंत्रण ठुकराने वालों को भी निशाने पर लिया और कहा कि सम्मानपूर्वक आमंत्रण दिया, इसके बाद इसे ठुकरा देना दुर्भाग्यपूर्ण है। आपको नहीं जाना है तो मत जाएं, लेकिन सार्वजनिक रूप से अपमानित तो न करें। मुख्यमंत्री यहां यह कहने से भी नहीं चूके कि राम मंदिर के आमंत्रण को ठुकराना कांग्रेस के लिए इतिहास की सबसे बड़ी गलती साबित होगी।

समन्वय भवन के सभागार में रामोत्सव का उल्लास चहुंओर नजर आ रहा है। कार्यक्रम के औपचारिक शुभारंभ से पूर्व इस भक्तिमय आयोजन के मंच से पार्श्व गायिका दीपाली दुबे ने सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी। गायक शुभम नाथानी ने भी उनके साथ सुर मिलाते हुए माहौल को भक्तिरस से सराबोर कर दिया।

कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास कैलाश सारंग, अशोक पांडेय प्रांत संघ चालक मध्यभारत प्रांत, रामेश्वर शर्मा विधायक हुजूर, भगवान दास सबनानी विधायक दक्षिण-पश्चिम, ई.संजीव अग्रवाल चांसलर सेज ग्रुप उपस्थित हैं। श्री श्री 1008 सुदेश शांडिल्य महाराज पीठाधीश्वर करुणा धाम और श्री श्री 1008 राम प्रवेश दास महाराज महंत गुफा मंदिर के विशेष आतिथ्य में श्रीरामोत्सव मनाया जा रहा है।

रामलीला की भक्तिमय प्रस्तुति

अपर मुख्य सचिव पद से सेवानिवृत्त आइएएस मनोज श्रीवास्तव तुलसी के राम और सामाजिक समरसता विषय पर भक्तिमय व्याख्यान देंगे। मनोज श्रीवास्तव द्वारा सुंदरकांड के सौंदर्यबोध पर लिखी पुस्तक काफी चर्चित है। श्रीरामोत्सव के दौरान पार्श्व गायिका दीपाली दुबे सुमधुर भजनों की प्रस्तुति देंगी। वहीं गायक शुभम नाथानी द्वारा राममंदिर गाथा का सुमधुर स्वर में वर्णन किया जाएगा। सोनिया यादव एवं टीम द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। शा. आदर्श आवासीय कन्या संस्कृत विद्यालय गार्गी की छात्राएं 20 मिनट की नृत्य नाटिका करेंगी।

श्रीराम पर होगी विशेष चर्चा और सोहर

श्रीरामोत्सव में साहित्य, संस्कृति और समाज: सबके राम पर विशेष समूह चर्चा होगी। इसमें मुख्य रूप से वरिष्ठ साहित्यकार देवेंद्र दीपक, राजेश श्रीवास्तव, डा. मोहन तिवारी आनंद, डा. साधना बलवटे एवं बालीवुड के स्क्रिप्ट राइटर प्रबुद्ध सौरभ विमर्श करेंगे। इसके साथ ही श्रीराम जन्मोत्सव पर सोहर का विशेष कार्यक्रम कुंदन सिंह और उनकी टीम द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। भक्तिमय कार्यक्रम का समापन शाम छह बजे गुफा मंदिर के वैदिक पंडितों द्वारा श्रीराम की महाआरती के साथ होगा।

स्वस्तिवाचन से शुभारंभ

श्रीरामोत्सव की शुरुआत गुफा मंदिर की संस्कृत पाठशाला के पंडित और गार्गी संस्कृत विद्यालय की छात्राएं समवेत स्वर में करेंगी। इस दौरान लगातार शंख ध्वनि होती रहेगी। कार्यक्रम में भजनों के साथ नृत्य नाटिका के रूप में रामलीला की भी प्रस्तुति होगी।

समन्वय भवन, भोपाल में आयोजित ‘श्रीरामोत्सव कार्यक्रम’ https://t.co/SOA8PANPuf

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) January 15, 2024