Select Page

झाबुआ जिले के कन्या आश्रम का चौकीदार किसी समय घुस जाता था मासूमों के कमरे में

Jhabua Crime News: प्रताड़ना का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयोग सदस्य के सामने ही छात्राएं फफक-फफक कर रो पड़ीं।

By Prashant Pandey

Publish Date:

Sun, 25 Feb 2024 08: 43 PM (IST)

Updated Date:

Sun, 25 Feb 2024 08: 54 PM (IST)

झाबुआ जिले के कन्या आश्रम का चौकीदार किसी समय घुस जाता था मासूमों के कमरे में

झाबुआ कन्या आश्रम में चौकीदार की करतूत।

HighLights

  1. मप्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दौरे के बाद जागा जिला प्रशासन।
  2. चौकीदार हटाया गया, केस दर्ज, अधीक्षिका को भी किया गया निलंबित।
  3. बैड टच करता था और मारपीट भी करता था।

Jhabua Crime News: नईदुनिया प्रतिनिधि, झाबुआ। झाबुआ जिला मुख्यालय से करीब 35 किमी दूर स्थित ग्राम कंजावानी में कन्या आश्रम की छात्राओं की सुरक्षा चिंताजनक है। जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है। उनकी लापरवाही से तंग आकर 181 पर छात्राओं ने शिकायत की। इसके आधार पर वहां के चौकीदार मांगीलाल को हटा दिया गया है और उसके खिलाफ रानापुर पुलिस थाने में प्रकरण भी दर्ज करवाया गया है।

अधीक्षिका को निलंबित भी किया गया है। छात्राओं ने शिकायत में कहा था कि चौकीदार किसी भी समय कमरे में घुस जाता था और मारपीट करता था। उधर, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग का कहना है कि यह कार्रवाई नाकाफी है।

बता दें कि ग्राम कंजावानी में जूनियर व सीनियर के नाम से 50-50 सीटर दो कन्या आश्रम हैं। सीनियर में कक्षा छह से 12 तक की छात्राएं रहती हैं। इनकी शिकायत ने जिले में छात्रावास के स्तर को लेकर एक बार फिर पोल खोल दी है। मासूमों पर अत्याचार हो रहा था। प्रशासन के जवाबदार उदासीन बने हुए थे। आयोग ने मामले में आपत्ति ली है।

आयोग सदस्य का कहना है कि जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त व अधीक्षिका के संज्ञान में उक्त कृत्य आया, फिर भी अनदेखी की। इसलिए उनके खिलाफ भी मामला दर्ज होना चाहिए। बता दें कि आयोग सदस्य ओंकारसिंह ने शुक्रवार को कंजावानी कन्या आश्रम का दौरा किया था।

naidunia_image

इसमें काफी अनियमितताएं मिली थीं। सरकारी तौर पर अन्य शिकायतों की तरह छात्राओं की इस शिकायत को भी ली जा रही थी। शुक्रवार से अचानक हलचल शुरू हुई, जब ओंकारसिंह बाल कल्याण समिति झाबुआ की एक महिला व एक पुरुष सदस्य के साथ कंजावानी पहुंच गए।

छात्राएं फफक-फफककर रो पड़ीं

प्रताड़ना का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मप्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य के सामने ही छात्राएं फफक-फफक कर रो पड़ीं। सिंह ने बताया कि चौकीदार इनसे पैसों की मांग करता था। बैड टच करता था। मारपीट करता था। सुविधा नहीं दी जा रही थी।

चौकीदार किसी भी समय मासूमों के कमरे में चला जाता था, जो नियमों के विपरीत था। अधीक्षिका कहीं भी चली जाती थी। चौकीदार के भरोसे ही काम चलता था, इसलिए उसका मनोबल बढ़ा हुआ था। रानापुर के थाना प्रभारी का कहना है कि चौकीदार मांगीलाल के खिलाफ पास्को, यौन शोषण, छेड़छाड़ व मारपीट का मामला दर्ज हुआ है। मामले की जांच की जा रही है।

रानापुर बीओ व प्राचार्य को भी कारण बताओ नोटिस दिया गया है। मामला संज्ञान में आते ही जांच करवा ली गई थी। समय-सीमा में ही सभी कार्रवाई की गई है। निशा मेहरा, सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य विभाग

  • ABOUT THE AUTHOR

    नईदुनिया डॉट कॉम इंदौर में मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ डेस्क पर वरिष्ठ उप-संपादक। पत्रकारिता और जनसंचार में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से बैचलर और विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से मास्टर्स डिग्री। इंदौर में 2014