Select Page

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव बोले- उज्‍जैन से तय हुआ था नरेन्‍द्र मोदी बनेंगे देश के प्रधानमंत्री

Prasadam Inauguratin in Ujjain डिजिटल डेस्क, उज्जैन। मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन में महाकाल महा लोक में बनाए देश के सर्वश्रेष्ठ स्वस्थ और स्वच्छ स्ट्रीट फूड हब ‘प्रसादम’ और ‘अवंतिका हाट बाजार’ का शुभारंभ किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद हे। इस दौरान उन्‍होंने प्रसादम और अवंतिका हाट बाजार का जायजा भी लिया और व्‍यंंजनों का लुफ्त उठाया।

ये है प्रसादम की खासियत

प्रसादम नीलकंठ वन के समीप उज्जैन स्मार्ट सिटी ने भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण से मिली पौने दो करोड़ रुपये की अनुदान राशि से बनाया है। यहां श्रद्धालुओं के वाहन पार्क करने सहित डिजिटल पेमेंट, सुरक्षित शुद्ध पेयजल, छायादार बैठक स्थल, उपयोगी स्टेज, प्लांटेशन, डस्टबिन सुविधा भी है। प्रसादम की दुकानों में भोजन बनाने के लिए पानी भी आरओ का इस्तेमाल किया जाएगा। संदेह होने पर खाद्य पदार्थ की जांच के लिए स्टाल भी लगाया है। “ईट राइट फूड” के सभी मापदंडों का यहां विशेष ध्यान रखा जा रहा है और आगे भी रखे जाने का दावा है।

पीएम को लेकर बोले यादव

मोहन यादव ने कहा कि 2014 में जब गोवा में नरेंद्र मोदी का नाम घोषित हुआ तो उसकी विचार बैठक उज्जैन में हुई और यहां तय हुआ कि भविष्य का प्रधानमंत्री कौन होगा। मोहन यादव ने इस दौरान कोरोना काल में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिए गए निर्णयों की भी तारीफ की।

चलता रहेगा विकास का कारवां

सीएम ने कहा कि मप्र में विकास का कारवां लगातार चलता रहेगा। कल ही हमने तय किया है कि इस बार की मकर संक्रांति महिला सशक्तिकरण के लिए होगी। उन्‍होंने आगे कहा कि 21वीं सदी में भारत पीएम मोदी मोदी के नेतृत्व में सबसे सशक्त देश बनकर उभरेगा।

विकसित भारत के लिए नागरिकों का स्वस्थ्य रहना आवश्यक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मांडविया ने कहा कि विकसित भारत का संकल्प पूरा करने के लिए देश के नागरिकों का स्वस्थ रहना आवश्यक है। देश में पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने विकास को स्वास्थ्य के साथ जोड़ा है। स्वस्थ होने का मतलब केवल उपचार के लिए अस्पताल बना देना नहीं बल्कि उन्हें स्वस्थ और स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराना है।

हर जगह लगेगी फूड स्ट्रीट

इस दौरान मनसुख मांडविया ने कहा कि केवल अस्पताल बनाना काफी नहीं है, लोगों को बेहतर भोजन भी देना है। उन्‍होंने आगे कहा, आने वाले दिनों में देश की हर जगह फूड स्ट्रीट लगाई जाएगी और लोगों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जाएगा।

पीएम मोदी की तारीफ की

कोरोना काल को याद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री ने देश के वैज्ञानिकों पर भरोसा किया और दुनिया में वैक्सीन का पहला डोज लगने के एक माह बाद ही भारत में भी वैक्सीन का पहला डोज लग गया। उन्होंने कहा कि 220 करोड़ डोज लगाने वाला देश भारत है। भाजपा में सामर्थ्य है और भारत ये कर सकता है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत का निर्माण हो रहा है।

पैसों की कमी नहीं होने देंगे

मांडविया ने सीएम यादव से कहा कि आप, हेल्थ, इंफ्रास्ट्रक्चर, फार्मा सेक्‍टर में डेवलपमेंट के लिए लीड करें केंद्र सरकार संसाधन और पैसों की कमी नहीं रहने देगी जाएगी।

बिल गेट्स से मुलाकात का किया जिक्र

मांडविया ने बताया कि जब वे उद्योगपति बिल गेट्स से मुलाकात की तो उन्होंने भी भारत के कोविड मैनेजमेंट सिस्‍टम और वैक्सीनेशन की तारीफ की।

मनहित एप भी लांच

मनहित एप भी लांच किया गया। यह एप मानसिक स्वास्थ्य पर आधारित है। जो कि मन: स्थिति समझने में मदद करेगा और सुझाव भी देगा।

स्ट्रीट फूड की वेबसाइट लांच

बाबा महाकाल की पावन नगरी उज्जैन में प्रारंभ हुआ “प्रसादम”

उज्जैन में आने वाले श्रद्धालुओं को श्रीअन्न एवं विभिन्न प्रकार का स्वास्थ्यवर्धक और शुद्ध भोजन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री @DrMohanYadav51 जी एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ @mansukhmandviya ने महाकाल महालोक के… pic.twitter.com/hpvpWsmtaW — BJP Madhya Pradesh (@BJP4MP) January 7, 2024

इस दौरान मुख्‍यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने हेल्दी एंड हाइजेनिक फूड स्ट्रीट की वेबसाइट भी लांच की गई। इसके साथ ही 218.76 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भी शिलान्‍यास और लोकार्पण किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने किए बाबा महाकल के दर्शन

कार्यक्रम में शामिल होने से पूर्व केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया महाकाल मंदिर पहुंचे और बाबा महाकाल के दर्शन किए।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज बाबा महाकाल की पावन नगरी उज्जैन पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया का पुष्पगुच्छ भेंट कर आत्मीय स्वागत व अभिनंदन किया।

अब से कुछ समय पश्चात उज्‍जैन को देश के पहले हेल्‍दी एवं हाईजेनिक फूड स्ट्रीट “प्रसादम्” की… pic.twitter.com/0KViBTTC50

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) January 7, 2024

ॐ महाकाल महाकाय महाकाल जगत्पत।

महाकाल महायोगिन महाकाल नमोस्तुते।।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. @mansukhmandviya के साथ उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल के दर्शन व पूजन कर जगत के मंगल एवं कल्याण की प्रार्थना की।… pic.twitter.com/xnFYl5gEdp

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) January 7, 2024

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ.@mansukhmandviya ने उज्जैन में देश के प्रथम हेल्‍दी एंड हाईजेनिक फूड स्ट्रीट “प्रसादम्” के एसओपी ब्रोशर का विमोचन किया।@DrMohanYadav51 pic.twitter.com/j3KrplgJej

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) January 7, 2024